साल 2018: राशि के अनुसार जानिए आपके लिए कैसा रहेगा पूरा साल

नए साल में तारों, ग्रहों व नक्षत्रों की चाल की कैसी रहेगी और आपके जीवन में इसका कैसा प्रभाव रहेगा, ये बातें आप राशिनुसार नीचे दिए गए वार्षिक भविष्‍यफल से जान सकते हैं.

साल 2018: राशि के अनुसार जानिए आपके लिए कैसा रहेगा पूरा साल
डॉ. दीपक शुक्ला, प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य

नए साल में तारों, ग्रहों व नक्षत्रों की चाल की कैसी रहेगी और आपके जीवन में इसका कैसा प्रभाव रहेगा, ये बातें आप राशिनुसार नीचे दिए गए वार्षिक भविष्‍यफल से जान सकते हैं. कई राशि के लोगों के लिए यह साल काफी कुछ लेकर आ रहा है. कई राशि के लोग अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, काम-धंधे में वृद्धि के योग हैं और आमदनी भी बढ़ेगी. वहीं, कई राशि वालों को मित्रों की मदद से व्यापार में तरक्की मिलेगी. नीचे विस्‍तार से अपने राशि के फल को जानें.

मेष राशि
नौकरी/बिजनेस: नौकरी के लिए इस साल मई से नवंबर तक का समय आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है. इन दिनों में सैलेरी और पद बढ़ने की संभावना है. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी सफलता मिल सकती है. नौकरी में आगे बढ़ने के मौके आपको मिल सकते हैं. हालांकि, कामकाज का दबाव भी ज्यादा ही रहेगा. आप आर्ट्स, फाइनेंस, मीडिया, प्रिंटिंग, टूरीज्म, संगीत फैशन डिजाइनिंग या सौन्दर्य उत्पाद से जुड़े हैं तो आपको फायदा ज्यादा होगा. आप किसी नए बिजनेस में भी पैसा लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें. जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में आपको सावधान रहना होगा.

ऑफिससीनियर आपकी मदद कर सकते हैं. ऑफिस में अच्छे काम के लिए आपकी तारीफ हो सकती है, लेकिन साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे जलन भी रख सकते हैं. वहीं, बिजनेस करने वालों को इस साल बड़े फायदे हो सकते हैं. हालांकि, कहीं भी निवेश करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर ले लें. नौकरीपेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी. नौकरी में हैं पदोन्नति के योग हैं. व्यापारियों को लाभदायक सौदों का अनुभव होगा.

करियर: मेष राशि वाले लोगों के पास असाधारण प्रबंधन कौशल हैं और इस साल हर किसी के लिए बेहतर काम करने का मौका है. 2018 की शुरुआत आपको परिपक्वता के बारे में बताएगी. आपके व्यक्तित्व का जरूरी पक्ष आपका शांत स्वभाव है. बुद्धिमानी से आपको निर्णय लेने में मदद मिलेगी. अच्छे करियर के अवसर और अच्छा स्वास्थ्य रहेगा.

प्रेम संबंध: प्रेमियों के लिए विपरीत मामलों का अनुभव होगा. सामाजिकरण के कौशल में वृद्धि होगी, लेकिन संतुलन बनाए रखना होगा. आप अपने परिवार के सदस्यों के बीच खुद को अलग महसूस कर सकते हैं. आप इस साल वित्तीय सफलता के मार्ग पर चलेंगे. हालांकि, बाधाएं, घाटे या कर्ज के रूप में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. लेकिन अंत में सब ठीक हो जाएगा.

ज्योतिषीय विश्लेषण के मुताबिक, पूरा साल उतार-चढ़ाव भरा है. स्थितियों में लगातार परिवर्तन होता रहेगा. बुजुर्गों की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी.

वृष राशि
नौकरी/बिजनेस: इस साल नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा संभलकर रहना होगा. अधिकारियों के साथ उलझने से बचें. किसी भी तरह की बहस से दूर रहें. इस साल अगस्त से अक्टूबर के बीच आपको खासतौर से सावधान रहना होगा. इन दिनों में सीनियर्स की नजर आपके ऊपर कुछ ज़्यादा ही रहेगी. हालांकि, पदोन्नति और सैलरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं. लेकिन, आपको नौकरी में तरक्की के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. सफलता मिल सकती है. बिजनेस करने वाले लोगों को लेन-देन के मामले में सावधानी रखनी होगी. हो सकता है इस साल आपको फायदा धीरे-धीरे हो. नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा.

शेयर बाजार से रहें दूर: वृष राशि वाले लोगों को शेयर, सट्‌टा, कमोडिटी आदि में आर्थिक नुकसान होने के योग हैं. आप अपने कौशल और रचनात्मकता से अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ सकते हैं. बस आपको ज़रूरत है तो ख़ुद को समझने की. वहीं, दूसरी ओर इसी अवधि में विवादों से आपका नाम जुड़ सकता है. विवादों से जितना दूर रहें उतना ही बेहतर होगा. सही समय पर सही प्रयास करने से आपको सफलता हासिल होगी.

चुनौतियों से लड़ें: वृष राशि लोगों के लिए कई संभावित चुनौतियां आपके रास्ते आ सकती हैं, लेकिन एक सकारात्मक दृष्टिकोण और आपके प्रयास से आपको लाभदायक परिणाम मिलेंगे. इस वर्ष मन को शांत रखने की जरूरत है. आप को आक्रामक होने से बचना चाहिए. एक उचित लेआउट और योजना वित्तीय और आर्थिक मोर्चे पर की जानी चाहिए. अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं के लिए दृढ़ और स्थिर होने की जरूरत है. अपने परिवार के प्रति प्यार बढ़ेगा.

वर्ष 2018 आपको सामान्य से अधिक मजबूत महसूस कराने में मदद करेगा. खुद को मेडिटेट करें या योग करना आपके लिए अच्छा है. इससे शारीरिक और मानसिक बल मिलेगा.

मिथुन राशि
नौकरी में सफलता: इस साल अधिकारियों और साथ काम करने वालों की मदद मिल सकती है. ये लोग आपके कामकाज की जमकर तारीफ भी करेंगे. इस साल मिथुन राशि के नौकरीपेशा लोगों को बड़ी सफलता मिलने के योग हैं. आपका कोई आइडिया कंपनी या सरकार को फायदा करवा सकता है. नौकरी स्विच करने का मन बना रहे लोगों को भी सितारों का साथ मिलेगा. अच्छे ऑप्शन मिलेंगे. इस साल तरक्की हो सकती है. सैलेरी भी बढ़ने के योग हैं. मनचाहा ट्रांसफर भी इस साल हो सकता है.

सोच-समझकर लगाएं पैसा: राशि स्वामी बुध के प्रभाव से आपके बड़े फैसले फायदेमंद हो सकते हैं. आपके काम करने के तरीकों में अच्छे बदलाव हो सकते हैं. इस साल आप अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाएंगे. आप नौकरी और बिजनेस में ख़ुद ही बड़े बदलाव को महसूस करेंगे, हालांकि, बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें. सोच-समझकर ही कहीं पैसे लगाएं. हालांकि, बिजनेस क्षेत्र में पार्टनर के साथ कुछ अनबन होने के भी योग बन रहे हैं, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ जाएगा. कारोबार बढ़ाने के लिए भी समय अच्छा है. विदेशी कारोबार में फायदा होगा. दूर स्थान के लोगों से बिजनेस में मदद मिल सकती है. इससे आपको फायदा हो सकता है.

पूरे साल मिलेगा फायदा: मिथुन राशिफल 2018 के अनुसार, व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बहुत सारे सकारात्मक विकास होने की संभावना है. आप इस अवधि के दौरान अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और आपकी व्यक्त शक्ति आपको कई मायनों में मदद करेगी. आपके सभी प्रयासों से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.

आय में होगी वृद्धि: अपने काम के कारण आप अपने घर और परिवार से दूर रह सकते हैं. इसलिए आप अपने परिवार और बच्चों के साथ समय बिताने में असमर्थ हो सकते हैं. इससे आपके पति या पत्नी के साथ कुछ झड़प हो सकती है. अपने निजी और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें. मिथुन राशि वालों के लिए इस वर्ष के दौरान नकदी प्रवाह अच्छा होने की संभावना है. आपको उम्मीद है कि आप आय के नए स्रोत प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपकी आय में वृद्धि कर सकती है.

अगर आप राजनयिक रूप से निर्णय लेते हैं, तो आपके व्यवसाय में भारी लाभ होने की संभावना अधिक है. आपके व्यवसाय में आपके पिता की सहायता आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. आपका व्यवसाय लोहे और इस्पात, वस्त्र और सौंदर्य उत्पादों से संबंधित है तो आपको इस वर्ष के दौरान एक अच्छा लाभ मिल सकता है.

प्रेम संबंध: लड़कियों के लिए पति के साथ संबंध अच्छे रहने की संभावना है, आपके बच्चे इस अवधि के दौरान शरारती हो सकते हैं, लेकिन वे अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. साथ ही, वे अपने कौशल को बढ़ाने के लिए नई चीजें सीखने में उत्साहित हो सकते हैं. उन्हें सफलता भी मिल सकती है. इससे आपको खुशी होगी. सितारे संकेत देते हैं कि आपका प्रेम जीवन पूरे वर्ष खिलने की उम्मीद है. आपको अपने प्रेम साथी के साथ रोमांटिक तिथियों पर जाने के लिए पर्याप्त अवसर मिलेंगे.

कर्क राशि
नौकरी/बिजनेस: इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं. ऑफिस में आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है. कुछ नए काम भी शुरू हो सकते हैं. आपके काम करने के तरीक़े से अधिकारी खुश हो सकते हैं. इसके अलावा प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं. बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम खराब नहीं होगा. निराश न हों. इस साल आप किसी भी तरह की पार्टनरशिप न करें तो ही ठीक है. आर्थिक मामलों में कागजी कामकाज को लेकर सावधान रहें. किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में जल्दबाजी ना करें.

ऑफ़िस में होने वाली कानाफूसी से आपको दूर ही रहना चाहिए. इससे आपको ही नुकसान हो सकता है. बिजनेस में आपको लाइफ पार्टनर की मदद मिल सकती है. आपका बिजनेस केमिकल, मेडिकल, खनिज और टेक्नीकल फील्ड से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. बड़े फायदे हो सकते हैं. कामकाज से जुड़ी यात्राएं भी हो सकती है. जो कि आपके लिए फायदेमंद रहेंगी. विदेशी कारोबार से भी आपको बड़ा फायदा हो सकता है.

मिलेगी सफलता: आपकी सकारात्मकता दूसरों को आकर्षित कर सकती है और आपको मानसिक खुशी का अनुभव होने की संभावना है. आपको अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, उसमें सफलता प्राप्त करने की संभावना है. जब आपके प्रियजनों की बात आती है तो सितारों का सुझाव है कि आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि, आप उनके साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं. वे आपको समझ नहीं सकते हैं और इससे आपके रिश्ते बिगड़ने की भी संभावना है.

परिवार: आपके पारिवारिक जीवन से आपको मिश्रित परिणाम देने की उम्मीद है. आपके परिवार में शांति और सामंजस्य होगा. आपको इस अवधि के दौरान अपने माता-पिता का समर्थन प्राप्त होने की संभावना है. लेकिन मां के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. भाई-बहनों के साथ कुछ झगड़े होने की संभावना है. इसलिए, सावधान रहें और उनसे बात करते समय अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें. इसके अलावा, एक सुखी विवाहित जीवन के लिए अपने पति/पत्नी के साथ बहस से बचें. साथ में अधिक समय बिताने से निश्चित रूप से आपके संबंध मजबूत होंगे.

बढ़ेगा खर्च: आपका बैंक-बैलेंस पूरे साल अच्छा रहने की संभावना है, लेकिन आपका व्यय भी बढ़ सकता है. आप जीवन के आनंद के लिए और पति या पत्नी और बच्चों के साथ एक छोटी यात्रा की योजना भी बना सकते हैं. इसके अलावा, संपत्ति खरीदने या बेचने की संभावना अधिक है. बच्चों को उनकी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है वे अपने परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं. यदि आप कानूनी समस्या में हैं, तो सभी मुद्दों को साल के अंत से पहले हल होने की संभावना है. 

थकानभरा पूरा साल रहेगा: व्यस्त कार्यक्रमों की वजह से पूरा वर्ष आप फंसे रहेंगे. लेकिन आपको इस समय के दौरान प्राप्त होने वाले सभी अवसरों का लाभ उठाना नहीं चाहिए.

सिंह राशि
बढ़ेगा मान: इस साल कार्यक्षेत्र अपोजिट जेंडर वालों से संबंध मधुर बनाने की कोशिश करें. इससे आपको ही फायदा हो सकता है. कार्य-स्थल पर आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी, लेकिन आपको अपने पद का ख़्याल रखना होगा. उच्च पद मिलने की संभावना है. नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है. ऑफिस के गपशप से भी आपको दूर रहना होगा. इस साल काम के सिलसिले में यात्राएं होने के योग बन रहे हैं. जिससे आपको थकान हो सकती है. थकान के कारण आपके परफॉर्मेंस में भी कमी आ सकती है. आपको नियमित समय पर आराम करना चाहिए.

बिजनेस में मिलेगा फायदा: बिजनेस में बड़ा निवेश करने के लिए भी समय अच्छा रहेगा. बिजनेस बढ़ाने में कुछ लोग आपकी मदद कर सकते हैं. आप किसी पार्टनर के साथ व्यवसाय कर रहे हैं तो आपको अच्छा फायदा भी हो सकता है. इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट, ट्रांसपोर्ट, संचार साधनों से जुड़ा बिजनेस करने वालों को बड़ा फायदा हो सकता है. अचानक मिलने वाला कोई ऑफर आपके लिए बड़े फायदे वाला हो सकता है. प्रॉपर्टी, संचार, कपड़ा, रेस्टोरेंट, बेकरी, इलेक्ट्रिक और खान-पान से जुड़े लोगों को बड़ा फायदा होने के योग हैं. कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बेहतर ही रहने वाला है.

लक्ष्य होंगे पूरे: आपकी रुचि आध्यात्मिक और आभासी कार्यों में बढ़ने की संभावना है और आप एक धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बना सकते हैं. सितारों का सुझाव है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे और आपके प्रयासों से सफलता प्राप्त होने के भी योग है. आप साहसी हो सकते हैं और इस समय के दौरान अधिक शक्तिशाली महसूस कर सकते हैं. आपके पारिवारिक जीवन अच्छा रहने की उम्मीद है.

प्रेम संबंध: आपके भाई-बहनों के स्वास्थ्य इस वर्ष आपके तनाव का कारण हो सकते हैं. स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर परेशान किया जा सकता है. शुरुआती महीनों में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. प्रेम संबंधों में मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है. आप अपने प्रेमी के साथ कुछ समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन जल्द ही इसका समाधान होने की उम्मीद है. आप ताज़ा महसूस कर सकते हैं और आपका प्रेम जीवन खिल सकता है. 

अक्टूबर रहेगा खास: आपके लिए बेहतरीन समय मध्य अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में बहुत सारे सकारात्मक विकास होंगे. इसके अलावा आपको समाज में सम्मान प्राप्त होगा. कुल मिलाकर इस साल आपको सकारात्मकता और सुनहरे अवसरों का अच्छा साथ मिलेगा.

कन्या राशि
नौकरी/बिजनेस: इस साल कन्या राशि के कुछ लोग नौकरी बदल सकते हैं. समय इसके लिए अनुकूल है. इसके लिए अच्छे ऑप्शन भी आपको मिल सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में आ रही रुकावटें धीरे-धीरे दूर हो सकती हैं. कभी-कभी काम से आपका ध्यान भटक सकता है. आर्थिक स्थिति पहले से ठीक रहेगी. कार्य-स्थल पर आपका कामकाज बहुत अच्छा रहेगा. इस साल के कुछ दिनों में कन्या राशि वालों को कई बार मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिल पाएगा. इससे आप परेशान हो सकते हैं. धैर्य रखें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें. समय जल्दी ही आपके अनुकूल हो जाएगा.

कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है. बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से फायदा हो सकता है. यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने के योग बन रहे हैं. प्रिटिंग, कपड़ा, इस्पात या स्टील से संबंधित काम करते हैं तो बए लाभ प्राप्त होगा. कुल मिलाकर करियर के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक ही रहने वाला है.

मिलेंगे अच्छा परिणाम: आपको कड़ी मेहनत से अपेक्षित परिणाम मिलने की उम्मीद है. कुछ सुनहरे अवसर आपके लिए इंतजार कर रहे हैं, जो आपको अच्छे परिणाम दे सकते हैं. काम पर ग्रहों की गति के अनुसार कुछ महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है. आप अपने स्मार्ट काम से अपने वरिष्ठों को प्रभावित करने में सफल हो सकते हैं. इसके अलावा, इस साल अच्छी नकदी प्रवाह हो सकता है. आप आय के नए स्रोत प्राप्त कर सकते हैं. अक्टूबर के बाद आप एक बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं. ऐसा लगता है कि आप वित्त के मामले में पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

सुधरेंगे रिश्ते: उम्मीद है कि आपके सामाजिक संबंधों में सुधार होने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे. नए रिश्ते बनाने और अच्छी कंपनियों का आनंद लेने का यह सही समय है. अगर हम अपने परिवार के जीवन के बारे में बात करते हैं तो आपको इस साल मिश्रित परिणाम मिलेंगे. आप अपने पति या पत्नी का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. अक्टूबर के दौरान अपने साथी की उचित देखभाल करने की जरूरत होगी. क्योंकि इस अवधि में कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आपको भी जोड़ों के दर्द, अपच और अन्य मौसमी रोग परेशान कर सकते हैं.

तुला राशि
पदोन्नति के योग: करियर में आगे बढ़ने की आपकी पूरी कोशिश रहेगी. आगे बढ़ने के नए मौके आपको मिल सकते हैं और आपको फायदा हो सकता है. पदोन्नति के रूप में आपको मेहनत का फल मिल सकता है. सैलरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं. अधिकारी आपकी मदद करेंगे. कम समय में आपकी प्रगति हो सकती है. आपकी सफलता से साथ काम करने वाले लोग ईर्ष्या भी कर सकते हैं, लेकिन आपका ध्यान आपके काम पर ही होना चाहिए. बातचीत में ध्यान रखें. विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी ख़राब होने के योग बन रहे हैं.

अचानक मिलेगा फायदा: बिजनेस करने वाले लोगों के लिए ये साल अचानक फायदे वाला रह सकता है. कामकाज में आप कुछ नया करने की कोशिश में सफल हो सकते हैं. इस साल इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं. करियर में कुछ खास बदलाव भी हो सकते हैं. इनकम भी अच्छी हो सकती है. विदेश यात्रा भी सफल हो सकती है. आर्ट्स, बॉलीवुड, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट, प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बड़ा फायदा हो सकता है.

अच्छा बदलाव होगा: वर्ष 2018 में आपके जीवन में अच्छा बदलाव होने की संभावना है. वर्ष की शुरुआत आपके लिए सकारात्मक साबित होगी. क्योंकि आप ऊर्जा और अधिक उत्साही हो सकते हैं. दूसरी तरफ अपने क्रोध को नियंत्रित करना सीखें क्योंकि अधिक आक्रामकता आपके जीवन में कई समस्याएं पैदा कर सकता है. इसका आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों पर भी असर पड़ सकता है.

सावधान रहें: कुंडली के अनुसार अपने पति या पत्नी और अन्य लोगों से बात करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है. आपके शब्दों से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है. यह आपके तनावपूर्ण संबंधों का कारण हो सकता है. यदि आप अपने घरेलू जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो अपने शब्दों का ध्यान से चयन करें. 

करियर में होगा सुधार: सितारे संकेत देते हैं कि आपके करियर में कुछ महत्वपूर्ण सुधारों की संभावनाएं हैं. अगर आप अपना काम बदलने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर समय है. यदि आप अपना खुद का व्यवसाय चला रहे हैं तो आप इस वर्ष कुछ अप्रत्याशित लाभ हो सकता है. आपकी आय में वृद्धि हो सकती है. अच्छा पैसा भी बनाने की उम्मीद है. आय के नए स्रोत प्राप्त कर सकते हैं. स्वास्थ्यवृत्ति इस वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा नहीं लगता है एक अच्छी जीवन शैली और एक स्वस्थ आहार आपको सभी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से दूर रखेगा. इसलिए, अपने स्वास्थ्य के बारे में लापरवाही से बचें, क्योंकि यह आपके प्रदर्शन को रोका जा सकता है.

वृश्चिक राशि
पैसा कमाने में लगेगी मेहनत: इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है. साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं. फालतू कामों में समय खराब न होने दें. अपने काम पर ध्यान दें. साथ काम करने वाले लोग हावी हो सकते हैं. व्यापार बढ़ाने और फायदे के लिए दूर स्थान की कोई यात्रा भी हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को थोड़ी दिक्क़तों का सामना जरूर करना पड़ सकता है. बिजनेस करने वाले लोग निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए ठीक नहीं है. निवेश करने का प्लान कुछ समय के लिए छोड़ दें. इस्पात, स्टील, ब्यूटीपार्लर, गारमेंट और इंपोर्ट-एक्स्पोर्ट का काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा समय हो सकता है. इस साल इन लोगों का फायदा बढ़ सकता है.

चुनौतियों का होगा सामना: वर्ष 2018 एक रोलर कोस्टर सवारी की तरह है. आपको इस साल कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. आपको उनके लिए तैयार रहना होगा. लेकिन, अपने आप को निराश न होने दें. क्योंकि, आप इस समय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं. आपको अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करना होगा. संभावना है कि आपको सफलता मिलेगी और अंत में सकारात्मक बातें सामने आने की संभावना है. इसके अलावा, यह संभावना है कि आप इस वर्ष के दौरान कुछ अद्भुत अवसर प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

रहें सावधान: वित्तीय मामलों में आपको इस समय के दौरान बहुत सावधान रहना होगा. क्योंकि, आपका अधिक व्यय आपके लिए कुछ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है. इस वर्ष एक बेहतर वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकता है. इसलिए अपने खर्चों पर ध्यान दें. पैसे कमाने के लिए आपको बहुत मुश्किल काम करना पड़ सकता है. अगर आप किसी भी बड़े निवेश के लिए योजना बना रहे हैं तो फिलहाल टाल दें. आपकी स्वर्णिम अवधि इस साल अक्टूबर के बाद शुरू होने की उम्मीद है. संभावना है कि आप इस समय के आसपास सफलता के फल का स्वाद ले सकते हैं.

मिल सकती है पदोन्नति: आपको उच्च पद के साथ पदोन्नति मिलने की संभावना है. यदि आप व्यवसाय में हैं तो इस साल आपको बहुत व्यस्त कार्यक्रम हो सकता है. आपको अपने काम के कारण बहुत कुछ करना पड़ सकता है. आप एक आनंदित वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे. आपके व्यवसाय में आपके साथी की सहायता और समर्थन आपको अच्छे परिणाम ला सकता है हालांकि, आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने परिवार को अधिक समय देने में असमर्थ हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप सफल होंगे तो वे आपसे शिकायत नहीं करेंगे.

प्रेम संबंध रहेंगे मधुर: आपके प्रेम संबंध में मधुरता आएगी. पति-पत्नी, दोनों इस अवधि के दौरान बहुत अच्छे से समय बिताएंगे. यदि आप अकेले हैं और एक साथी की तलाश में हैं तो आप इस समय के दौरान किसी विशेष व्यक्ति को मिल सकते हैं. इसके अलावा, यदि आप अपने कार्यस्थल में किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रस्तावित करने की योजना बना रहे हैं तो आगे बढ़ो आपको हरे रंग का सिग्नल मिल सकता है. बच्चे कुछ शैक्षिक बाधाओं का सामना कर सकते हैं एकाग्रता और कमजोर स्मृति का अभाव इस अवधि के दौरान उन्हें परेशान कर सकता है. इसलिए, उन्हें सलाह दी जाती है कि यदि वे सफलता हासिल करना चाहते हों तो विचलित न हो और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें. उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे छात्रों के लिए समय अनुकूल है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं.

धनु राशि
फायदेमंद है नया निवेश: इस साल नए कारोबार में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कारोबार में पिता के सहयोग आपका फायदा बढ़ सकता है. नया घर या वाहन खरीदने का योग बन रहे हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बड़ा जोखिम न लें. किसी अनुभवी की सलाह जरूर लें. आर्थिक मामलों में सावधानी रखें और पैसों से संबंधित कागजात संभालकर रखें. नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग किसी पर भी आंख बंद करके भरोसा न करें, वरना आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोग भी ऑफिस में राजनीति का शिकार हो सकते हैं.

मिलेंगे खास मौके: इस साल नौकरीपेशा लोगों को करियर में आगे बढ़ने के बहुत अच्छे और खास मौके मिल सकते हैं. जिनका फायदा आप उठा सकते हैं. इस दौरान आपकी ज़िन्दगी में कई सारे सकारात्मक बदलाव भी हो सकते हैं. कुछ प्रोजेक्ट या काम पर आपको एक्स्ट्रा मेहनत भी करनी पड़ सकती है. बिजनेस करने वालों को साल के शुरुआती 4 महीनों बाद बड़ा फायदा हो सकता है. एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बन रहे हैं. पैसों की कमी नहीं रहेगी. आर्थिक मामले की प्लानिंग में आपको सावधानी रखनी होगी. आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल रहेगा. आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना बन रही है. 

कर्ज चुकाने में होंगे सफल: आपकी कड़ी मेहनत निश्चित रूप से अपने रंग दिखाएगी और आपके बुद्धिमान निर्णय आपको फलदायी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं. आप जीवन के मनोरंजन और विलासिता पर अधिक खर्च करने की उम्मीद कर रहे हैं. इस साल मार्च के बाद नकदी प्रवाह होगा. आपके अनावश्यक व्यय आपको परेशान कर सकते हैं. इसलिए, अपने खर्चों पर ध्यान दें. विशेष रूप से मई के दौरान अच्छे वित्तीय प्रबंधन की आवश्यकता होती है. अगर आपने ऋण लिया है तो आप इस अवधि के दौरान कर्ज से बाहर आ सकते हैं.

पारिवारिक जीवन: आप अपने पारिवारिक जीवन की सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं. लेकिन आपके परिवार के सदस्यों के साथ कुछ झगड़े हो सकते हैं. आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए. गलत शब्दों से बचें, अन्यथा रिश्ते पर असर पड़ सकता है. अत्यधिक कार्य दबाव के कारण आप अपने परिवारिक जीवन में संतोष की कमी महसूस कर सकते हैं. इसलिए आपको अपने काम और परिवार के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए और ऐसे मुद्दों से बचने की सलाह है.

छात्रों के लिए अच्छा समय: बच्चों को उनकी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है वे बहुत श्रमसाध्य हो सकते हैं. उनकी परीक्षा में बहुत अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं. विदेशों में जाने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तैयार छात्रों के लिए समय अच्छा है. आप इस वर्ष के आसपास अपनी मेहनत का फल पा सकते हैं. बहुत सारे सुनहरे मौके आपको मिलेंगे. इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करें. इसके अलावा, आपको एक अच्छा पैसा कमाने में सफलता मिल सकती है.

मकर राशि
कार्यक्षेत्र में बिगड़ सकती है स्थिति: साल की शुरुआत में ही आपको सावधान रहना होगा. 3 महीनों बाद कार्यक्षेत्र में स्थिति बिगड़ने की संभावना बन रही है. नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों को इस साल जोखिम और जल्दबाजी से बचना चाहिए. बिजनेस करने वाले लोग बड़ा निवेश न करें. नौकरीपेशा लोग लापरवाही न करें. इस साल कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने की कोशिश करें. कार्यक्षेत्र में आपके पीठ पीछे आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है. ऑफ़िस में बहस करने से भी बचना होगा वरना नौकरी भी जा सकती है. लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें. इस दौरान आपके सामने कोई नया प्रोजेक्ट भी आ सकता है.

बिजनेस में लाभ के संकेत: अनुभवी लोगों की सलाह से बिजनेस में फायदा हो सकता है. इस साल एक से ज्यादा सौर्स से आपकी इनकम हो सकती है. रेस्टोरेंट, लोहा, स्टील, कपड़ा, या आयात-निर्यात से जुड़े काम करना चाहते हैं तो फायदा हो सकता है. इस साल पार्टनरशिप में काम शुरू कर सकते हैं. साल के 1-2 महीने अचानक और बड़े फायदे वाले हो सकते हैं. कामकाज के सिलसिले में की गई यात्राएं भी सफल हो सकती है. आपका कामकाज विदेशी स्रोत या दूर स्थान से जुड़ा है तो आपको बड़ा फायदा होने के योग हैं. हालांकि, वित्तीय मामलों से संबंधित कागजों पर आंख बंद करके हस्ताक्षर ना करें.

उतार-चढ़ाव भरा रहेगा साल: यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा होने जा रहा है. सितारों का सुझाव है कि आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता है और बहुत सारी चुनौतियां आपके रास्ते में आ सकती हैं. लेकिन जीवन के प्रति आपके प्रयास और सकारात्मक दृष्टिकोण आपको बेहतर परिणाम दे सकते हैं. अगर वित्तीय स्थिति की बात करें तो प्रगति के रास्ते में भारी व्यय और कई बाधाओं का सामना कर सकते हैं. आपको अपने काम के कारण बहुत कुछ करना पड़ सकता है. आप अपने अत्यधिक खर्च और वित्त से वंचित होने के कारण दबाव महसूस कर सकते हैं. आप इस समय के आसपास ऋण ले सकते हैं. लेकिन समय उधार लेने या उधार देने के लिए अच्छा नहीं है.

स्वास्थ्य पर ध्यान दें: वरिष्ठों के साथ विवाद आपको परेशानी में डाल सकता है. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें. आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने भोजन को छोड़ सकते हैं और यह अम्लता और गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं पैदा करेगा. इसके अलावा आंतों के संक्रमण की संभावनाएं हैं. एक अच्छी जीवन शैली और खाने की आदत सभी स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का समाधान है. ध्यान का अभ्यास निश्चित रूप से आपको मानसिक शांति देगा.

प्रेम संबंध रहेंगे अच्छे: आपके साथी का स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का कारण हो सकता है. उसकी देखभाल करें. शादी लायक जातकों के लिए भी अच्छे योग बन रहे हैं. वैवाहिक लोगों के लिए इस समय के दौरान उनकी संतान इच्छा पूरी होने की संभावना है. इस समय के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है. समय प्रेम जीवन के लिए अनुकूल है. कुल मिलाकर, इस वर्ष आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और आप यह समझ पाएंगे कि जीवन क्या है.

कुंभ राशि
खास रहेगा ये साल: कुंभ राशि वाले नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग खास फैसले ले सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल खास रहेगा. कोई खास अचीवमेंट मिल सकती है. इस साल आप बहुत मेहनत करेंगे और उसका पूरा फायदा भी आपको मिलेगा. आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है. प्रमोशन होगा और सैलेरी भी बढ़ सकती है. अधिकारियों से मदद मिलती रहेगी. इस साल आप सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे. ऑफिस में होने वाले विवादों से आपको दूर रहना होगा. इस साल आप कामकाज में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है. आपकी योग्यता में वृद्धि होगी. सीनियर्स के साथ संबंध अच्छे बनाकर रखें, छोटे-मोटे विवाद होने की संभावना है. 

पुराना निवेश आएगा काम: पुराना निवेश इस साल बिजनेस बढ़ाने में काम आएगा. साल के शुरुआती महीनों में पार्टनरशिप के काम न करें. इसके बाद अप्रैल के बाद आपको बड़े फायदे हो सकते हैं. सेविंग और इनकम बढ़ने के योग हैं. इस समय पुराने रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं. साल काफी सकारात्मक लगता है और आप इस वर्ष के दौरान सर्वश्रेष्ठ समय का अनुभव करेंगे. वार्षिक भविष्यवाणियों का अनुमान है कि इस वर्ष आपका मुख्य लक्ष्य आपके वित्त को बढ़ाने या मजबूत करने पर होगा. आप बहुत कड़ी मेहनत कर सकते हैं और सफलता पाने के मजबूत संकेत हैं. अपने परिवार के एक जिम्मेदार सदस्य होने के नाते आप अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे.

व्यापार में कुंभ राशि को असाधारण और कुछ अद्भुत अवसर मिल सकता है. आप इस अवधि के दौरान अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना सकते हैं, लेकिन आपको एक विशेषज्ञ की सलाह की आवश्यकता है जो आपको फलदायी परिणाम प्राप्त कर सकती है.

स्वास्थ्य भी रहेगा अच्छा: अगर हम आपके स्वास्थ्य की बात करें तो साल सुखद साबित होगा. यदि आप दीर्घकालिक बीमारी से पीड़ित हैं तो आप इस वर्ष से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने खाने-पीने की आदतों पर ध्यान दें. आपको लापरवाही के कारण परेशानी हो सकती है, इसलिए एक अच्छी जीवन शैली को अपनाना और फिट रहने की सलाह दी जाती है. घरेलू मोर्चे पर आपको इस वर्ष बहुत सारी खुशी मिल सकती है. 

प्रेम संबंध भी रहेंगे मधुर: आपके प्रेम संबंधों के लिए यह साल अच्छा लगता है. आपको अपने प्रेमी के साथ अधिक समय बिताने और एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझने की कोशिश करनी चाहिए. अगर छात्रों को बेहतर परिणाम चाहिए तो छात्रों को बहुत मुश्किल काम करने की सलाह दी जाती है. बच्चों को इस साल कुछ शैक्षणिक बाधाएं आ सकती हैं. आप धार्मिक गतिविधियों में दिलचस्पी ले सकते हैं और एक तीर्थ यात्रा में जा सकते हैं. कुल मिलाकर, इस साल बहुत प्रगतिशील लगता है क्योंकि बहुत से सुनहरे मौके आपके रास्ते पर आ सकते हैं.

मीन राशि
संभलकर रहें नौकरीपेशा लोग: इस साल नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को संभलकर रहना होगा. कामकाज में सावधानी रखनी होगी. लापरवाही करने से बचें. इस साल के कुछ महीनों में कामकाज का तनाव बढ़ सकता है. कुछ कामों में अधिकारियों से सहयोग नहीं मिल पाएगा. साल के बीच के कुछ महीने आपके लिए परेशानियों वाले हो सकते हैं. बिजनेस में निवेश करने के लिए साल के शुरुआती महीने ठीक नहीं है. इन दिनों में कोई भी बड़ा निवेश न करें. किसी भी तरह के बदलाव करने की कोशिश न करें. इन दिनों में अधिकारियों से बहस करने से बचें. किसी भी काम को न टालें.

अप्रैल के बाद मिलेगा फायदा: नौकरी और बिजनेस से जुड़े बड़े फैसले भी इन दिनों में न लें. अप्रैल के बाद नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों की स्थिति में सुधार हो सकता है. साल के बीच में एक्स्ट्रा इनकम के कुछ खास मौके मिल सकते हैं. पुराने निवेश से फायदा हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों को मनचाहा ट्रांसफर भी मिल सकता है. मीन राशि के कुछ लोगों को पदोन्नति और इन्क्रीमेंट मिल सकता है. बड़े अधिकारियों का सहयोग भी मिल सकता है. करियर में आगे बढ़ने के कुछ अच्छे मौके भी आपको मिल सकते हैं. कामकाज से जुड़ी कुछ यात्राएं हो सकती हैं. अक्टूबर और नवंबर में अचानक फायदा हो सकता है. इस दौरान बिजनेस बढ़ाने के लिए कई बेहतरीन मौके भी मिल सकते हैं. इन दिनों में इनकम के नए स्रोत भी मिल सकते हैं. आपके आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

औसत रहेगा वर्ष 2018: मीन राशि वालों के लिए यह साल औसत रहने की उम्मीद है. बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए एक अच्छे प्रबंधन की आवश्यकता है. इस समय के दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है. कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं विशेष रूप से अक्टूबर तक आपको परेशान कर सकती हैं. वर्कलोड के कारण दबाव महसूस कर सकते हैं और कुछ शारीरिक थकान आप पर प्रबल हो सकता है इसके बाद चीजें व्यवस्थित हो सकती हैं और आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले सकेंगे. एक अच्छी लाइफस्टाइल और कुछ वर्कआउट आपको सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेंगे. इस समय के दौरान सड़क के किनारे भोजन से बचें वरना आप पेट संबंधी बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं.

गुस्से पर नियंत्रण रखें: अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें और गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें, अन्यथा आप संकट में पड़ सकते हैं. अपने कार्यस्थल पर सभी गपशप और राजनीति से दूर रहें. व्यापार में इस साल कुछ उतार-चढ़ाव की संभावना है, लेकिन आपकी कड़ी मेहनत निश्चित रूप से इस समय के दौरान अपने रंग दिखाएगी. जनवरी के दौरान चुनौतियां आपके रास्ते पर आ सकती हैं इसलिए फरवरी तक किसी भी बड़े सौदे या निवेश से बचें. इस अवधि के बाद आपकी आय में वृद्धि की उम्मीद है और एक अच्छा नकदी प्रवाह हो सकता है. लेकिन आपको अतिरिक्त व्यय से बचने का सुझाव दिया गया है.

अच्छा रहेगा वैवाहिक जीवन: आपकी वैवाहिक आनंदमय होने की संभावना है और आप अपने परिवार के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं. आप जीवन के सभी सुखों का आनंद ले सकते हैं और आपके जीवन में शांति और सामंजस्य हो सकता है. मां के स्वास्थ्य पर इस वर्ष ध्यान देने की आवश्यकता है. आपको लग सकता है कि आपकी रूचि आध्यात्मिकता की ओर बढ़ रही है और आपके घर पर एक धार्मिक अवसर हो सकता है. आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ा सकती है. आप विश्वास हासिल कर सकते हैं और नई कार्य योजना बना सकते हैं.

बच्चों को उनकी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है, लेकिन कभी-कभी वे बहुत शरारती हो सकते हैं. आप उन्हें अपनी जिम्मेदारी बनाने और अच्छी तरह से रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं. छात्रों के लिए समय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. इस समय के दौरान, आपके बच्चों को आपकी अतिरिक्त देखभाल और सहायता की आवश्यकता है. अक्टूबर के बाद, चीजें आपके पक्ष में आ सकती हैं और कुछ सकारात्मक घटनाओं की उम्मीद है आपके सभी परिवार के सदस्य आपकी सहायता कर सकते हैं. 

आप सही समय पर सही निर्णय लेते हुए अपनी किस्मत को सुधार सकते हैं, लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है तो आपको वास्तव में सतर्क होना चाहिए. तो, जीवन के उतार का आनंद उठाएं और नीचे की तरफ से निराश न हो.

(डॉ. दीपक शुक्ला एक सेलेब्रिटी एस्‍ट्रोलॉजर हैं, इनसे आप इस वेबसाइट "www.oviyaastroservices.com" पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा उनके फेसबुक पेज www.facebook.com/oviyaastroservices/ को भी सब्सक्राइब या लाइक कर सकते हैं.)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close