बैंकों को मिली आधार पंजीयन के लिए मशीन और लोग बहाल करने की मंजूरी
Advertisement

बैंकों को मिली आधार पंजीयन के लिए मशीन और लोग बहाल करने की मंजूरी

भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बैंकों को आधार केंद्रों के लिए पंजीयन मशीनों की खरीद एवं निजी डाटा एंट्री ऑपरेटरों की बहाली के संबंध में कुछ छूट दी हैं.

UIDAI के फैसले से बैंकों को मिलेगी राहत (फाइल फोटो-Zee)

नई दिल्ली: भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बैंकों को आधार केंद्रों के लिए पंजीयन मशीनों की खरीद एवं निजी डाटा एंट्री ऑपरेटरों की बहाली के संबंध में कुछ छूट दी हैं. प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने उम्मीद जताई कि बैंक शीघ्र ही अपनी 10 प्रतिशत शाखाओं में यह सेवा शुरू कर देंगे. प्राधिकरण ने ये रियायतें देते हुए उम्मीद जताई कि बैंक परिसरों में आधार पंजीयन एवं उन्नयन केंद्र खोलने की प्रक्रिया तेज होगी. हालांकि प्राधिकरण ने कहा कि ये छूटें सिर्फ तभी दी जाएंगी जब बैंक अपने परिसर में हो रही आधार पंजीयन एवं उन्नयन प्रक्रिया की समुचित निगरानी सुनिश्चित करेंगे.

  1. बैंकों को आधार केंद्रों के लिए पंजीयन मशीनों की खरीद पर मिली छूट
  2. डाटा एंट्री ऑपरेटर बहाल करने पर भी बैंक को UIDAI ने दी कुछ छूट
  3. बैंक जल्द ही अपनी 10 प्रतिशत शाखाओं में यह सेवा शुरू कर देंगे

अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘‘बैंकों ने कुछ छूट की मांग की थी ताकि वे पंजीयन मशीन और डाटा एंट्री ऑपरेटर बहाल कर सकें. हमने इसीलिए उन्हें ये राहतें दे दी. अब इसका इस्तेमाल कर वे आगे बढ़ रहे हैं और केंद्र बना रहे हैं. उन्होंने भरोसा दिया है कि वे इसे शीघ्रता से करेंगे.’’ पांडे ने आगे कहा कि अभी बैंकों को खुद ही मशीनों की खरीद करना होती है व अपना कर्मचारी डाटा एंट्री के लिए रखना होता है.

210 सरकारी वेबसाइटों ने 'आधार' से जुड़ी जानकारियां को किया सार्वजनिक

अभी तक निजी एवं सार्वजनिक बैंकों की महज तीन हजार शाखाओं में ही केंद्र बनाये गये हैं जबकि लक्ष्य 15,300 शाखाओं का है.

इनको नहीं कराना होगा आधार से बैंक खाता लिंक, जरूर पढ़ लें खबर

उन्होंने कहा, ‘‘अच्छी बात यह है कि वे तेज हो रहे हैं और इसमें शामिल हो रहे हैं. उनमें से कई ने सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर निविदा भी निकाल दी है और वे खरीद की प्रक्रिया में हैं.’’ लक्षित 10 प्रतिशत शाखाओं में केंद्र खोले जाने के समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘यह अगले कुछ सप्ताह में हो जाना चाहिए.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी कवायद इसलिए है ताकि लोगों को जल्द राहत मिल सके.’’ केंद्र शुरू करने की 31 अक्तूबर की समयसीमा तक लक्ष्य नहीं पा सके बैंकों पर कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने स्पष्ट कहने से मना कर दिया. उन्होंने कहा, ‘‘यदि बैंकों ने सामने आई सही दिक्कत बता दी तो उनकी बात को स्वीकृत किया जा सकता है. अभी की स्थिति में यह कह पाना मुश्किल है कि इस पर क्या कार्रवाई होगी.’’

Trending news