ऑनलाइन पेमेंट एप BHIM गूगल प्ले स्टोर पर भारत का सबसे लोकप्रिय एप बना
Advertisement

ऑनलाइन पेमेंट एप BHIM गूगल प्ले स्टोर पर भारत का सबसे लोकप्रिय एप बना

भारत में गूगल प्ले स्टोर के चार्ट पर 4.1 की रेटिंग के साथ भीम एप टॉप पर बना हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च भारत सरकार का ऑनलाइन पेमेंट ऐप BHIM (Bharat Interface for Mobile) देश का सबसे पॉप्युलर ऐंड्रॉयड एप बन गया है। गूगल प्ले स्टोर के चार्ट पर भीम एप 4.1 की रेटिंग के साथ सबसे उपर है।।

ऑनलाइन पेमेंट एप BHIM गूगल प्ले स्टोर पर भारत का सबसे लोकप्रिय एप बना

नई दिल्ली: भारत में गूगल प्ले स्टोर के चार्ट पर 4.1 की रेटिंग के साथ भीम एप टॉप पर बना हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च भारत सरकार का ऑनलाइन पेमेंट ऐप BHIM (Bharat Interface for Mobile) देश का सबसे पॉप्युलर ऐंड्रॉयड एप बन गया है। गूगल प्ले स्टोर के चार्ट पर भीम एप 4.1 की रेटिंग के साथ सबसे उपर है।।

स्वदेशी डिजिटल भुगतान एप भीम को अब तक 30 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसके जरिए पांच लाख से अधिक लेनदेन हुए हैं। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने टवीटर पर यह जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है,‘ भारत में प्लेस्टोर में भीम पहले नंबर का एप बन गया है।’प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को यह एप शुरू किया था। इसका उद्देश्य मोबाइल के जरिए सुरक्षित व तीव्र लेनदेन सुरक्षित करना है।

गौर हो कि भीम एप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को लॉन्च नई दिल्ली में आयोजित हुए एक इवेंट में लॉन्च किया था। भीम एप सभी बैंकों और फाइनैंशल इंस्टिट्यूशंस के लिए यह कॉमन है। यह एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित है। सबसे खास बात है कि भीम एप के इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन नहीं चाहिए। इसकी मदद से लोग अपने मोबाइल को बैंक अकाउंट से लिंक करके पैसे प्राप्त और भेज कर सकते हैं।

भारत इंटरफेस फोर मनी (भीम) एप को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि यह सरल एप है जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन या फीचर फोन के जरिए भुगतान के लेनदेन में किया जा सकता है। मोदी ने कहा कि एक नये स्वदेशी भुगतान एप ‘भीम‘ का नाम भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पी भीम राव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news