भीमा कोरेगांव हिंसा: महाराष्ट्र के हर शहर मैं फैली बंद की 'आग', रेल-सड़क ट्रैफिक पर असर, 13 बसों को नुकसान
Advertisement

भीमा कोरेगांव हिंसा: महाराष्ट्र के हर शहर मैं फैली बंद की 'आग', रेल-सड़क ट्रैफिक पर असर, 13 बसों को नुकसान

मुंबई पुलिस ने शहर में हिंसक प्रदर्शनों को लेकर 3 जनवरी को नौ मामले दर्ज किये. पुलिस ने बताया कि कल से 150 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.

भीमा-कोरेगांव हिंसा: मुंबई के विकरोली में दलित प्रदर्शनकारियों ने एक बाइक को आग के हवाले कर दिया. (PTI/3 Jan, 2018)

मुंबई: भीमा कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं वर्षगांठ से जुड़े कार्यक्रम के बाद भड़की हिंसा के विरोध में आहूत महाराष्ट्र बंद ने बुधवार (3 जनवरी) को हिंसक रूप ले लिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने मुंबई में विभिन्न स्थानों पर बसों को निशाना बनाया, उपनगरीय ट्रेनों को रोका और सड़कों को अवरूद्ध कर दिया. इससे जनजीवन खासा प्रभावित हुआ. बंद को बाद में वापस ले लिया गया. दलित समुदाय के लोगों ने उपनगरीय चेम्बूर, घाटकोपर, कामराज नगर, विक्रोली, दिंडोशी, कांदिवली, जोगेश्वरी, कालानगर और माहिम में प्रदर्शन किया. सैकड़ों प्रर्दशनकारियों ने वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को अवरुद्ध करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें वहां से हटा दिया.

  1. सैकड़ों प्रर्दशनकारियों ने वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को अवरुद्ध करने की कोशिश की.
  2. मुंबई की जानी-मानी टिफिन सेवा प्रदाता ‘डब्बावाला’ ने अपनी सेवाएं नहीं दीं.
  3. ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के एक गाने के लांच को भी रद्द कर दिया गया है.

अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारी हार्बर लाइन के गोवंडी, मानखुर्द और कुर्ला स्टेशनों पर पटरियों पर आ गए, जिसके चलते पनवेल, बेलापुर और वाशी की ओर की उपनगरीय सेवाओं को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा. पश्चिमी लाइन पर प्रदर्शनकारियों ने नालासोपारा स्टेशन पर सेवाओं को बाधित किया. बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने कालानगर इलाका (बांद्रा), धारावी, कामराज नगर, संतोष नगर, दिंडोशी और हनुमान नगर इलाकों में नगर परिवहन सेवा ‘बेस्ट’ की 13 बसों को नुकसान पहुंचाया.

मुंबई की जानी-मानी टिफिन सेवा प्रदाता ‘डब्बावाला’ ने बुधवार (3 जनवरी) को अपनी सेवाएं नहीं दीं. भारिप बहुजन महासंघ नेता और दलित आइकॉन बी आर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया था. उन्होंने राज्य सरकार पर दो दिन पहले पुणे जिले के भीमा कोरेगांव गांव में हिंसा रोकने में ‘विफल’ रहने का आरोप लगाते हुए बंद का आह्वान किया था. बाद में बंद वापस लेने का ऐलान करते हुए उन्होंने दक्षिणपंथी नेताओं संभाजी भिड़े और मिलिंद एकबोटे को पुणे हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया और दोनों को गिरफ्तार करने की मांग की. उन्होंने साथ ही मुंबई विस्फोट के आरोपी याकूब मेनन की तर्ज पर दोनों पर मामला चलाने की भी मांग की.

भीमा-कोरेगांव हिंसा: महाराष्ट्र में दलितों का प्रदर्शन गुजरात पहुंचा, भाजपा कार्यालय के बाहर नारेबाजी

अंबेडकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रदेश की करीब 50 प्रतिशत आबादी ने बंद में हिस्सा लिया.’’ उन्होंने कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो सामान्य तौर पर बंद शांतिपूर्ण रहा. हालांकि जमीनी हकीकत अंबेडकर के दावों से अलग नजर आई. मुंबई और अन्य हिस्सों में आज सड़क अवरुद्ध करने, आगजनी और पथराव की घटनाएं देखने को मिलीं. मुंबई पुलिस ने शहर में हिंसक प्रदर्शनों को लेकर 3 जनवरी को नौ मामले दर्ज किये. पुलिस ने बताया कि कल से 150 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. 

पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को पांच घटों से अधिक समय तक बाधित रखा. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ‘बेस्ट’ की 50 बसों में तोड़फोड़ की, जिससे चार बस चालक जख्मी हो गए. नवी मुंबई, ठाणे, औरंगाबाद, पुणे, नांदेड़, परभणी, वाशिम, अकोला, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, कोल्हापुर से भी सड़कों को अवरूद्ध किये जाने, तोड़फोड़ और पथराव की खबरें मिली हैं.

पुणे में मराठा संगठन ‘सकल मराठा क्रांति मोर्चा’ ने विभिन्न समुदाय के बीच मतभेद पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. उसने लोगों से शांति और सौहार्द्र बनाये रखने की अपील की है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पुणे में जातीय हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और मामला अपनी तार्किक परिणति तक पहुंचेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही बंबई उच्च न्यायालय में आवेदन कर सेवारत न्यायाधीश से मामले की जांच का आग्रह करेगी. पुणे जिले में एक जनवरी को दलित समुदाय के लोग भीमा-कोरेगांव की लड़ाई के 200वीं सालगिरह मना रहे थे. इस लड़ाई में ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी ने पेशवाओं की सेना को पराजित कर दिया था.

फिल्म और टेलीविजन उद्योग पर असर
इसी बीच दलित समूहों की ओर से बुलाई गई राज्यव्यापी बंद के कारण फिल्म और टेलीविजन उद्योग में भी कामकाज प्रभावित हुआ. कुछ फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग बाधित हुई जबकि कुछ की शूटिंग एहतियाती तौर पर रद्द करनी पड़ी. जी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘कुंडली भाग्य’, ‘ऐसी दीवानगी देखी नहीं कहीं’ की शूटिंग क्रमश: अंधेरी और जोगेश्वरी में प्रभावित हुई.

‘कुंडली भाग्य’ में मुख्य किरदार निभाने वाले मनित जौरा ने बताया, ‘‘कुंडली भाग्य का सेट बहुत अधिक बाधित हुआ. सबकुछ बंद कर दिया गया है और वहां पथराव हो रहा है. हम लोगों में से कोई शूटिंग नहीं कर सका और हम अपने वैनिटी वैन के अंदर बंद हैं. हम आशा करते हैं कि परिस्थिति जल्द ठीक हो जाएगी.’’ वहीं जी टीवी के एक अन्य शो ‘पिया अलबेला’ ने अपनी शूटिंग के समय में बदलाव किया है. उन्होंने सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक की शूटिंग की बजाय शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक शूटिंग का फैसला किया है. ऐसा किसी तरह की दिक्कत को टालने के लक्ष्य के साथ किया गया है.

स्टार प्लस चैनल के सूत्रों ने बताया, ‘‘स्टार प्लस के शो ‘नामकरण’, ‘इक्यावन’, ‘रिश्तों का चक्रव्यूह’ की शूटिंग रद्द कर दी गई है. वहीं शहर में हो रही घटनाओं को देखते हुए ‘दिल संभल जा जरा’ की शूटिंग जल्दी खत्म कर देनी पड़ी.’’ हालांकि ‘डांस इंडिया डांस’, ‘वॉयस इंडिया किड्स’, ‘भाभी जी घर पर हैं!’ की शूटिंग सामान्य तरीके से चली. इसी बीच अभिनेता-निर्माा संजय सूरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि महाराष्ट्र बंद के कारण ‘माई बर्थडे सांग’ की ट्रेलर की रिलीज की तारीख कल यानी चार जनवरी, 2018 तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. वहीं ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के एक गाने के लांच को भी रद्द कर दिया गया है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news