सर्विस प्लस पोर्टल के जरिए मिलेगी सरकार की सभी सेवा की सुविधा- सुशील मोदी
Advertisement

सर्विस प्लस पोर्टल के जरिए मिलेगी सरकार की सभी सेवा की सुविधा- सुशील मोदी

सर्विस प्लस पोर्टल के जरिए आरटीपीएस सहित राज्य सरकार की 100 से अधिक नई सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा आम लोगों को दी जाएगी.

सुशील मोदी ने फतुहा प्रखंड के 15 गांवों को डिजी गांव घोषित किया.

पटनाः फतुहा प्रखंड के अलावलपुर गांव में आयोजित समारोह में फतुहा प्रखंड के 15 गांवों को डिजी गांव घोषित करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अक्टूबर से लांच किए जा रहे सर्विस प्लस पोर्टल के जरिए आरटीपीएस सहित राज्य सरकार की 100 से अधिक नई सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा आम लोगों को दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से सरकार की सारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर मिलेगी. अक्टूबर तक 2 हजार से ज्यादा ग्रामीण कॉमन सर्विंस केंद्रों को ऑप्टीकल फाइबर से जोड़ दिया जाएगा. जहां से ग्रामीणों को ऑनलाइन सेवा का लाभ मिलेगा.

सुशील मोदी ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों को सेंटर संचालन के लिए प्रति माह 3 हाजर रुपये और बिजली के लिए 500 रुपये दिए जाऐंगे.

fallback

केंद्र सरकार की भारत नेट योजना के तहत प्रथम चरण में बिहार की 5 हजार पंचायतों में ऑप्टीकल फाइबर बिछा दिए गए हैं. साथ ही दूसरे चरण में बाकी पंचायतों में फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया है.

मोदी ने कहा कि बिहार के हर टोले में बिजली पहुंच चुकी है. अगले दो महीने में हर घर में बिजली पहुंच जाएगी. मार्च 2019 तक खेती के लिए अलग फीडर से किसानों को 6 से 8 घंटे तक बिजली मिलेगी. केंद्र और राज्य सरकार इ पर 6 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

उन्होंने कहा कि एक दल विशेष को लग रहा था कि बिहार में कभी बिजली आएगी ही नहीं, इसलिए उसने अपना चुनाव चिन्ह लालटेन रख लिया. लेकिन अब हर गांव टोले में बिजली पहुंच जाने के बाद किसी को लालटेन की जरूरत नहीं है.

इस दौरान सुशील मोदी ने अलावलपुर में मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर, पेपर प्लेट और सैनेटरी नैपकीन उत्पादन केंद्र का शुभारंभ किया.