बिहार : पशु प्रेमी ने धूमधाम से मनाया हाथी का जन्मदिन, विधानसभा अध्यक्ष भी हुए शामिल
Advertisement

बिहार : पशु प्रेमी ने धूमधाम से मनाया हाथी का जन्मदिन, विधानसभा अध्यक्ष भी हुए शामिल

 रानी के इस आठवें जन्मदिन को महेंद्र प्रधान ने बड़े ही भव्य तरीके से मनाया. रानी के जन्मदिन पर गाजे-बाजे, ऊंट और घोड़े बुलाए गए. 

धूमधाम से मनाया गया हाथी का जन्मदिन.

समस्तीपुर : इंसानों को अपने बच्चों और चहेतों का जन्मदिन मानते हुए देखा और सुना होगा. आज आपको  एक ऐसे पशु प्रेमी से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं, जिनके पशु प्रेम को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. बिहार के समस्तीपुर में पशु प्रेम को लेकर मिसाल पेश की गई है. एक पशु प्रेमी ने बड़े ही धूमधाम से हथिनी रानी का जन्मदिन मनाया. इस समारोह में बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी भी शामिल हुए और पशु प्रेम की इस मिसाल की सराहना की. 

समस्तीपुर के मथुरापुर निवासी पशु प्रेमी महेंद्र प्रधान ने कुछ वर्ष पूर्व एक माला नाम की हथिनी खरीदा था. वह गर्भवती थी. कुछ महीनों बाद उसने एक हथिनी को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने रानी रखा. रानी के जन्म के छह महीने बाद ही उसकी मां की मौत हो गई.

महेंद्र प्रधान ने उसे अपने बच्चों की तरह पालन पोषण किया. अब रानी आठ वर्ष की हो गई है. रानी के इस आठवें जन्मदिन को महेंद्र प्रधान ने बड़े ही भव्य तरीके से मनाया. रानी के जन्मदिन पर गाजे-बाजे, ऊंट और घोड़े बुलाए गए. वहीं, इस अनोखे पशु प्रेम के गवाह बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के साथ हजारों लोग बने. 

fallback

किसी हथिनी के जन्मदिन के इस अनोखो समारोह में शामिल हुए लोगों ने जमकर लुफ्त उठाया. हर किसी ने महेंद्र प्रधान के इस पशु प्रेम की सराहना की. लोगों ने कहा कि पशु के प्रति ऐसा स्नेह, प्रेम और संवेदना पहले काफी देखने को नहीं मिला. यह काफी सराहनीय है. लोगों को इससे प्रेरणा मिलेगी कि इंसानों के साथ-साथ जानवों के लिए लोग सोचेंगे.

महेंद्र प्रधान का यह पशु प्रेम समाज के लिए एक मिसाल है, जो समाज में पशुओं के प्रति लोगों के अंदर प्रेम और स्नेह पैदा करने की प्रेरणा देता है.       

ये भी देखे