आयुष्मान भारत योजना से झारखंड की सेहत होगी मजबूत
Advertisement

आयुष्मान भारत योजना से झारखंड की सेहत होगी मजबूत

गरीबों की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत परिवार के हर सदस्य को 1350 बीमारियों के लिए पांच लाख तक का सालाना बीमा मिलेगा.

आयुष्मान भारत योजना से झारखंड की सेहत होगी मजबूत

रांची : गरीबों को चिकित्सा खर्चों से मुक्त करने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है. इस योजना को लेकर पाकुड़ में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों को जागरूक किया गया और उन्हें इसकी जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें.

गरीबों की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत परिवार के हर सदस्य को 1350 बीमारियों के लिए पांच लाख तक का सालाना बीमा मिलेगा, जो सरकारी और प्राइवेट, दोनों अस्पतालों में मान्य होगा. इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए पाकुड़ में जनआरोग्य योजना की कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें सहिया, सेविका, बीटीटी और स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी जानकारी दी गई.

इस योजना का लाभ झारखंड के 57 लाख परिवारों को मिलेगा वहीं, पाकुड़ जिले में 1 लाख, 67 हज़ार परिवार इसके दायरे में आते हैं.

केंद्र सरकार की योजना को राज्य सरकार धरातल पर उतारने की कोशिश कर रही है. इस योजना को लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को बीमा योजना का लाभ मिल सके.

(एक्सक्लूसिव फीचर)