झारखंड में 23 सितंबर से होगी आयुष्मान भारत की शुरुआत, 57 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
Advertisement

झारखंड में 23 सितंबर से होगी आयुष्मान भारत की शुरुआत, 57 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. 

योजना के तहत परिवार के हर सदस्य को पांच लाख तक का सालाना बीमा मिलेगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे. इस योजना को लेकर पाकुड़ में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों को जागरूक किया गया और उन्हें इसकी जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें.  

गरीबों की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखंड में 23 सितंबर से हो रही है. इसके तहत परिवार के हर सदस्य को पांच लाख तक का सालाना बीमा मिलेगा जो सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में मान्य होगी. इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए पाकुड़ में जन आरोग्य योजना के कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें सहिया, सेविका, बीटीटी और स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी जानकारी दी गई. 

PM मोदी द्वारा जो आयुष्मान भारत की शुरुआत होने जा रही है इसमें राशन कार्ड धारी सभी को लाभ मिलेगा...गरीब परिवारों को भी बहुत लाभ मिलेगा जितने भी लाचार है सभी को बीमा के लिए बहुत लाभ मिलेगा. हम लोगों को यहां बताया जा रहा है कि आयुष्मान भारत क्या है, इससे हमें क्या लाभ मिलेगा..5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. PM मोदी द्वारा जो आयुष्मान भारत में हर जनता को 5 लाख तक का बीमा किया गया है और अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिलेगी. 

अंगत पांडेय, बीटीटी का कहना है कि आयुष्मान भारत का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो राशन कार्ड धारी हैं. गरीब परिवारों से हैं. उन लोगों को 5 लाख तक का बीमा योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का लाभ झारखंड के 57 लाख परिवारों को मिलेगा. वहीं, पाकुड़ जिले में 1 लाख 67 हज़ार परिवार इसके दायरे में आते हैं. 

डॉ. भागवत मरांडी, सिविल सर्जन, पाकुड़ का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख तक का बीमा जो राशन कार्ड धारी हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा. इसी की आज हम लोग वर्कशॅाप कर रहें हैं. पाकुड़ डीसी दिलीप कुमार झा का कहना है कि यह भारत का ही नहीं पूरे विश्व का सबसे बड़ा हेल्थ कवरेज है,दवा के बिना जिनकी मृत्यु हो जाती थी. अब अकाल मृत्यु पूरे देश में नहीं होगी. माननीय प्रधानमंत्री की सोच गरीबों तक जाए. इस कार्यक्रम को हम लोग किस प्रभावशाली ढंग से लागू कर सकते हैं इसके लिए हम लोग वर्कशॅाप कर रहें हैं. केंद्र सरकार की योजना को राज्य सरकार धरातल पर उतारने की कोशिश कर रही है. शुभांरभ से पहले ही लोगों को जागरुक किया जा रहा है जिससे अधिक से अधिक लोगों को बीमा योजना का लाभ मिल सके. 

(Exclusive Feature)