मुंगेर बन रहा है हथियारों की मंडी, दो हफ्तों में मिले हैं 8 AK-47
Advertisement

मुंगेर बन रहा है हथियारों की मंडी, दो हफ्तों में मिले हैं 8 AK-47

बिहार का मुंगेर जिला दशकों से हथियारों के लिए जाना जाता है. लेकिन हाल के दिनों में मुंगेर इस बंदूक फैक्ट्री के लिए नहीं जाना जा रहा.

मुंगेर में दो हफ्तों में 8 AK-47 हथियार बरामद किए गए हैं.

मुंगेरः बिहार का मुंगेर जिला दशकों से हथियारों के लिए जाना जाता है. क्यों कि यहां ऐतिहासिक बंदूक फैक्ट्री मौजूद है. यह बंदूक फैक्ट्री काफी पुरानी है और इसका लंबा इतिहास रहा है. लेकिन हाल के दिनों में मुंगेर इस बंदूक फैक्ट्री के लिए नहीं जाना जा रहा. बल्कि यहां बन रहे अवैध हथियारों की मंडी के लिए मशहूर हो रहा है. यहां छोटे हथियारों से लेकर अत्याधुनिक राइफल्स अवैध रूप से मिलने लगे हैं. दो हफ्तों में यहां 8 AK-47 राइफल मिलना इस बात का सबसे बड़ा सबूत है.

यह सच है कि मुंगेर में बंदूक फैक्ट्री के कारीगर काफी कुशल हैं. लेकिन हाल के दिनों में बंदूक फैक्ट्री और इसके कारीगर बदहाल है. वहीं, बंदूक बनाने की कारीगरी कुछ अपराधिक तत्व भी सीख गए हैं. जो हथियार बनाने में कुशल है. और ऐसे कारीगरों की वजह से मुंगेर में अवैध हथियारों का जखीरा बरामद होता रहा है.

अवैध हथियार बनाने वाले कारीगर इतने कुशल है कि यहां 9MM पिस्टल और रिवाल्वर इतनी बखूबी बनाते हैं. मानों यह विदेशों में निर्मित होने वाले हथियार दिखते हैं. मुंगेर में अवैध हथियारों का खेल काफी समय से चलता आ रहा है. देश के कई राज्यों में यहां के निर्मित हथियार बरामद किए गए हैं. इसलिए मुंगेर पूरे देश में अवैध हथियारों के लिए मशहूर होते जा रहा है.

fallback

वहीं, हाल के घटनाओं ने तो पूरे देश को मुंगेर की ओर ध्यान आकर्षित कर दिया है. यहां दो हफ्तों में 8 AK-47 राइफल बरामद हुए हैं. इससे यहां के पुलिस-प्रसाशन के भी होश उड़ गए हैं. क्यों कि AK-47 जिन तस्करों से बरामद किए गए हैं. उनके द्वारा खुलासा हुआ है कि इसके तार जबलपुर से जुड़े हैं.

वहीं, यह भी खुलासा किया गया है कि तस्करों ने हथियार नक्सली से लेकर आतंकियों तक को बेचे हैं. जिसके बाद पुलिस भी सकते हैं. क्यों कि इतना बड़ा खेल चल रहा है. और पुलिस को इसकी भनक तक नहीं है.

आशंका के आधार पर साल 2012 के बाद से जो भी आतंकी हमले हुए हैं. उन्हें रडार पर लिया गया है. साथ ही हर स्तर से जांच की जा रही है. मुंगेर में हथियारों के साथ दो अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. जिससे पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है.

वहीं, जबलपुर से भी एक मास्टर माइंड गिरफ्तार किया गया है. उससे भी पूछताछ की जा रही है. हालांकि अभी इस मामले में अभी और कई खुलासे होने वाले हैं. जो काफी अहम हो सकता है. पुलिस को अभी तक यह नहीं मालूम है कि तस्कर जबलपुर से हथियार मुंगेर क्यों भेजा था.

वहीं, पुलिस को ऐसी भी आशंका है कि अपराधी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे. जिसके तहत मुंगेर में AK-47 राइफल को भेजा गया था. हालांकि अभी सारी बातें पहेली है. लेकिन इस मामले में उच्च स्तर की जांच की जरूरत पड़ सकती है.