बिहारः जनधन खाताधारक अब कर सकते हैं 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट
Advertisement

बिहारः जनधन खाताधारक अब कर सकते हैं 10 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट

जनधन खाताधारकों को मिलने वाले 5 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है.

जनधन खाताधारक अब 10 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने जनधन खाताधारकों को मिलने वाले 5 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. साथ ही आंगनबाड़ी, आशा और एएनएम के मानदेय में डेढ़ गुना से अधिक की वृद्धि की है.

सुशील मोदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा है कि इससे बिहार जैसे राज्य के करोड़ों गरीबों और महिलाओं को सर्वाधिक लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि पहले जनधन खाताधारकों को 5 हजार रुपये का ओवर ड्राफ्ट का प्रावधान था. जिसे केंद्र सरकार ने बढ़ा कर 10 हजार कर दिया है. साथ ही अब जनधन खाताधारको 2 हजार रुपये का कर्ज बिना शर्त के ले सकते हैं.

उन्होंने बताया कि अब कोई जनधन खाताधारक को बिना प्रीमियम का भुगतान किए 1 लाख की जगह 2 लाख के दुर्घनटना बीमा का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही पहले जहां प्रत्येक परिवार का एक जनधन खाता खोला गया था. वहीं, अब सरकार प्रत्येक व्यक्ति का जनधन खाता खोलवाने का अभियान चला रही है.

इससे करोड़ों गरीबों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं, आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम का मानदेय क्रमश 3 हजार से बढ़ा कर 4500 रुपये, 2200 से बढ़ा कर 3500 और 1500 से बढ़ा कर 2250 रुपये कर दिया है.

इसके अलावा उनको अलग-अलग कामों के लिए दिए जाने वाले प्रोत्साहन भत्ता को भी 250 रुपये से बढ़ा कर 500 रुपये कर दिया गया है. इन सभी को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी बिना किसी प्रीमियम भुगतान के दिया जाएगा.

केद्र सरकार की इस पहल से करोड़ों जनधन खाताधारक गरीबों, आंगनबाड़ी सेविकाओ, आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम महिलाओं के जीवन में खुशहाली आएगी.