वायु प्रदूषण से भारतीयों की औसत आयु डेढ़ साल हो रही है कम- सुशील मोदी
Advertisement

वायु प्रदूषण से भारतीयों की औसत आयु डेढ़ साल हो रही है कम- सुशील मोदी

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एक अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण भारतियों की औसत आयु डेढ़ वर्ष कम हो गई है.

सुशील मोदी ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम में शामिल हुए.

पटनाः भारतीय नृत्यकला मंदिर के सभागार में आद्री की ओर से आयोजित 'ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम' को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एक अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण भारतियों की औसत आयु डेढ़ वर्ष कम हो गई है.

उन्होंने कहा कि हवा में 2.5 पीएम धूलकण के मानक से अधिक मात्रा के कारण होने वाली बीमारियों से 7 लाख लोगों की हर साल मृत्यु हो जाती है. जबकि, पूरी दुनिया में 80 लाख लोगों की मौत का कारण ऐसी बीमारियां होती है. प्लास्टिक भी प्रदूषण का एक बड़ा कारण है.

प्लास्टिक से बढ़ते हुए प्रदूषण पर सुशील मोदी ने कहा, 50 माइक्रोन से कम मोटाई के प्लास्टिक थैले और सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने की तैयारी सरकार कर रही है. जल्द ही इसे प्रतिबंधित करने पर सफल विचार किया जा रहा है.

सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के अधीन केम्पा फंड के अंतर्गत 66 हजार करोड़ जमा है. जिसमें से बिहार को मिलने वाली 465 करोड़ का उपयोग पौधारोपण और उससे जुड़े कार्यों में किया जाएगा. पटना में जल्द ही पाइप से क्लीन इनर्जी की आपूर्ति के साथ ही सीएनजी स्टेशन काम करना शुरू कर देगा.

उन्होंने कहा कि, बिहार में पानी की कमी नहीं है, अनेक जिलों में 10-15 फीट नीचे पानी मिल जाता है. लेकिन दो तिहाई जिलों के पानी आर्सेनिक, फ्लोराइड और आयरन से प्रभावित है. जिसके कारण कई तरह की बीमारियां और कैंसर का रोग बढ़ रहा है.

भारत सरकार के हरित कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत पहले चरण में आद्री ने 40 लोगों को जल, वायु व मिट्टी का अंकेक्षण, वन प्रबंधन, कचरा प्रबंधन, वन्य जीव प्रबंधन तथा सीवरेज प्लांट प्रबंधन आदि का प्रशिक्षण दिया है. हरित कौशल के प्रशिक्षणार्थियों की पर्यावरण संरक्षण व जलवायु परिवर्तन से मुकाबला में महत्वपूर्ण भूमिका होगी.