‘बिहार को सड़कों के लिए एक साल में मिलेंगे 50 हजार करोड़ रुपये’
Advertisement

‘बिहार को सड़कों के लिए एक साल में मिलेंगे 50 हजार करोड़ रुपये’

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यहां घोषणा की कि राज्य को एक साल में सड़कों के लिए 50,000 करोड़ रुपये मिलेंगे और ये परियोजनाएं इसी वर्ष शुरू कर दी जाएंगी। उल्लेखनीय है कि बिहार में आगामी सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

‘बिहार को सड़कों के लिए एक साल में मिलेंगे 50 हजार करोड़ रुपये’

पटना : केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को यहां घोषणा की कि राज्य को एक साल में सड़कों के लिए 50,000 करोड़ रुपये मिलेंगे और ये परियोजनाएं इसी वर्ष शुरू कर दी जाएंगी। उल्लेखनीय है कि बिहार में आगामी सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

वे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का एक वर्ष पूरा होने पर राजग के घटक दल भाजपा, लोजपा और रालोसपा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गडकरी ने कहा कि बिहार को एक साल के दौरान सडकों के लिए 50 हजार करोड रूपये मिलेंगे और ये परियोजनाएं इसी वर्ष शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय में राशि की कमी नहीं है पर इन परियोजनाओं के लिए इच्छा शक्ति और विकास की सोच होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि कोलकाता होते हुए जलमार्ग से जोडने के लिए पटना में गंगा किनारे जल बंदरगाह का निर्माण करवाया जाएगा।

गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय बिहार सहित देश के अन्य राज्यों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में वाहन चालक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करेगा। उन्होंने कहा कि देश में करीब 30 प्रतिशत ड्राईविंग लाईसेंस गलत हैं और इन प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रशिक्षण पाने वालों को ड्राईविंग लाईसेंस पाने के लिए जिला परिवहन अधिकारी के कार्यालय नहीं जाना पडेगा बल्कि उन्हें उक्त केंद्र द्वारा ही परीक्षा उत्तीर्ण करने पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

गडकरी ने कहा कि देश में प्रत्येक वर्ष पांच लाख दुर्घटनाएं होती हैं और करीब डेढ लाख लोगों की मौत होती हैं और तीन लाख घायल होते हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में ऐसे केंद्रों की स्थापना की गयी है पर बिहार ने इस दिशा में कोई रुचि नहीं दिखाई है।

नितिन गडकरी ने यह भी घोषणा की कि देश में 50 हजार ऐसे संस्थान खोले जाएंगे जो वाहनों को फिटनेस और प्रदूषण प्रमाण पत्र जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि ये संस्थान देश में 2.5 लाख युवाओं :प्रत्येक संस्थान 50: को रोजगार उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए देश भर में इलेक्ट्रिक रिक्शा और बैटरी चालित बस उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहा है।

गडकरी ने कहा कि बायोडीजल और एथेनाल के उत्पादन को बढावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने केंद्र के भूमि अधिग्रहण बिल की वकालत करते हुए आश्वास्त किया कि औद्योगिक और कापरेरेट घरानों के लिए एक भी इंच जमीन का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा।

भूमि अधिग्रहण बिल का विरोध करने वाले विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए गडकरी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपने पुत्र राहुल गांधी के बेरोजगार हो जाने का भय है और राजद प्रमुख लालू प्रसाद अपने पुत्रों और पुत्रियों के लिए रोजगार को लेकर परेशान हैं जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के करोडों बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की चिंता है।

इसके साथ ही उन्होंने राजग को प्रदेश में सत्ता में लाने के लिए आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में जनता से वोट देने की अपील करते हुए कहा कि उनके पास सुशील कुमार मोदी, रामविलास पासवान और उपेंद्र कुशवाहा जैसे सशक्त नेता हैं जो कि प्रदेश का विकास सुनिश्चित करेंगे।

समारोह को भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय, लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष और जमुई से सांसद चिराग पासवान, रालोसपा नेता अरूण कुमार ने भी संबोधित किया।