सीबीआई छापे के बाद आयकर प्रिंसिपल कमिश्नर तपस कुमार गिरफ्तार, रांची कोर्ट में पेशी आज
Advertisement

सीबीआई छापे के बाद आयकर प्रिंसिपल कमिश्नर तपस कुमार गिरफ्तार, रांची कोर्ट में पेशी आज

सीबीआई ने रांची के आयकर प्रिंसीपल कमिश्नर तपस कुमार दत्ता को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर चल रहे पद का दुरुपयोग और रिश्वत लेने के मुकदमे में उन्हें आज रांची कोर्ट में पेश किया जाएगा. बुधवार को सीबीआई ने उनके रांची और कोलकाता स्थित कुल 23 ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिसमें करीब 3.5 करोड़ रुपये की नकदी और पांच किलो सोना जब्त किया था.

झारखंड के प्रधान आयकर आयुक्त तपस कुमार दत्ता के कोलकाता स्थित आवास पर छापेमारी की गई. (FILE PHOTO)

नई दिल्ली: सीबीआई ने रांची के आयकर प्रिंसीपल कमिश्नर तपस कुमार दत्ता को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर चल रहे पद का दुरुपयोग और रिश्वत लेने के मुकदमे में उन्हें आज रांची कोर्ट में पेश किया जाएगा. बुधवार को सीबीआई ने उनके रांची और कोलकाता स्थित कुल 23 ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिसमें करीब 3.5 करोड़ रुपये की नकदी और पांच किलो सोना जब्त किया था. इस मामले में जानकारी देते हुए सीबीआई प्रवक्ता आर के गौड़ ने बताया कि सीबीआई ने कोलकाता और रांची में कुल 23 ठिकानों पर छापेमारी की. इनमें दत्ता और अन्य का आवास भी शामिल है.

नकदी, सोने के अलावा दस्तावेज भी जब्त

सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि दत्ता और अन्य के खिलाफ भष्ट्राचार के आरोपों में एफआईआर दर्ज करने के बाद कोलकाता में 18 स्थानों पर और रांची में पांच स्थानों पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान एजेंसी ने दत्ता के आवास से 3.5 करोड़ रुपये जब्त किए है. इसके अलावा पांच किलो सोना (मौजूदा बाजार मूल्य के हिसाब से 1.4 करोड़ रुपये) भी जब्त किया गया. कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी एजेंसी ने जब्त किए हैं.

अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए ली रिश्वत

आरोप है कि दत्ता ने 2016-17 में आयकर विभाग के तीन अन्य अधिकारियों और कोलकाता के कारोबारी और एंट्री ऑपरेटर के साथ आपराधिक साजिश की थी. इस बारे में दत्ता को भेजे गए टेक्स्ट मैसेज का जवाब नहीं मिला. साजिश के तहत दत्ता ने कथित रूप से इस कारोबारी से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के जरिये भारी रिश्वत ली. यह रिश्वत कई लोगों की आयकर फाइलें कोलकाता से रांची के हजारीबाग को ट्रांसफर करने के लिए ली गई. कथित रूप से कुछ करदाताओं जिन पर भारी कर देनदारी बनती थी को अनुचित लाभ पहुंचाने के लिए रिश्वत ली गई.

पद का दुरुपयोग, FIR दर्ज

उन्होंने कहा कि दत्ता ने अपने आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग किया है. सीबीआई ने हाल में ही में दत्ता, आयकर अतिरिक्त आयुक्त अरविंद कुमार, आयकर अधिकारी (तकनीकी) रंजीत कुमार लाल, एक अन्य आयकर अधिकारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट पवन मौर्या के खिलाफ मामला दर्ज किया है. कोलकाता के कारोबारी और आंचल व्यापार के निदेशक विश्वनाथ अग्रवाल, निजी व्यक्तियों संतोष चौधरी, संतोष शाह, आकाश अग्रवाल और अरविंद अग्रवाल के खिलाफ भी आपराधिक साजिश और भ्रष्टाचार रोधक कानून के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.