नीतीश कुमार की मोदी सरकार को सलाह, गांधी जयंती पर 'कैदियों' को मिले क्षमादान
Advertisement

नीतीश कुमार की मोदी सरकार को सलाह, गांधी जयंती पर 'कैदियों' को मिले क्षमादान

नीतीश कुमार ने कहा कि इसमें महिला और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कैदियों को प्रथमिकता दी जा सकती है.

नीति आयोग की बैठक में शामिल हुए सीएम नीतीश. (Image- Twitter)

नई दिल्ली/पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चल रही नीति आयोग की बैठक में कैदियों को क्षमादान देने का सुझाव दिया. नीति आयोग की चौथी बैठक को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि भारत में विशेष अवसरों पर सामूहिक क्षमा की प्रथा रही है.

बैठक को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर हमारा सुझाव होगा कि गंभीर मामले में संलिप्त विचाराधीन कैदी और दोषसिद्ध अपराधियों को छोड़कर छोटे मामलों में सामुहिक क्षमादान देने पर विचार किया जा सकता है.

इसके अलावा नीतीश कुमार ने कहा कि इसमें महिला और 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले कैदियों को प्रथमिकता दी जा सकती है. इसके लिए अगर कानून कोई प्रावधान करने की आवश्यक्ता है तो उसपर भी विचार किया जा सकता है.

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में चल रही नीति आयोग की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को उठाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चल रही बैठक के गवर्निंग काउंसिल को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार मानव विकास सूचकांक में काफी पीछे है. साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य, उर्जा, वित्त जैसे कई मानकों का हवाला दिया.

संबोधन के दौरान सीएम नीतीश ने मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के द्वारा आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग का भी समर्थन किया.