जमशेदपुर में नहीं थम रहा है साइबर क्राइम, ठगी के शिकार हो रहे हैं लोग
Advertisement

जमशेदपुर में नहीं थम रहा है साइबर क्राइम, ठगी के शिकार हो रहे हैं लोग

साइबर ठग ने मारुति सुजुकी के स्थानीय डीलर पेबको मोटर्स का जाली चेक एसबीआई के शाखा प्रबंधक को वाट्सऐप पर भेजकर कंपनी के खाते से आठ लाख पैंतीस हजार रुपये की निकासी कर ली.

जमशेदपुर में लगातार बढ़ रहा है साइबर क्राइम का ग्राफ. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में साइबर क्राइम थमने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन साइबर ठग लोगों को झांसे में लेकर उनकी गाढ़ी कमाई उड़ा ले जा रहे हैं. पुलिस जांच का भरोसा देकर अनुसंधान करने की बात कहती है, लेकिन अधिकांश मामलों में ना तो पीड़ितों को न्याय मिल पाता है और ना ही अपराधी पकड़ में आते हैं.

ताजा मामला जमशेदपुर के बिस्टुपुर थाना क्षेत्र का है. साइबर ठग ने मारुति सुजुकी के स्थानीय डीलर पेबको मोटर्स का जाली चेक एसबीआई के शाखा प्रबंधक को वाट्सऐप पर भेजकर कंपनी के खाते से आठ लाख पैंतीस हजार रुपये की निकासी कर ली. जानकारी के मुताबिक, ठग ने कंपनी के खाते से ना सिर्फ विभिन्न बैंकों में रुपये का ट्रांजेक्शन किया, बल्कि खरीदारी भी की. बिस्टुपुर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक ने साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

 

fallback

मामले की जानकारी देते हुए साइबर थाना के इंस्पेक्टर ने बताया कि बैंक मैनेजर द्वारा दर्ज प्राथमिकी के मुताबिक पेबको मोटर्स का खाता बैंक में है. बैंक के पूर्व प्रबंधक वेद प्रकाश के मोबाइल पर एक नंबर से कॉल आया. फोन करने वाले के मोबाइल नंबर का ट्रू-कॉलर मनोरंजन दास, निदेशक पेबको मोटर्स दिखा रहा था. फोन करने वाले व्यक्ति ने तत्काल कुछ रुपये दो कंपनी मेसर्स हील हार्डीजीन्स और मेसर्स आदर्श कुमार के खाते में डालने की बात कही और वाट्सएप पर कम्पनी का चेक भी भेजा. इसके बाद बैंक ने पैसे का ट्रांजेक्शन कर दिया, लेकिन कंपनी द्वारा बैंक को बिना जानकारी के पैसे खाता से निकलने पर बैंक सतर्क हुआ. ट्रांजेजशन पर रोक लगाने से पूर्व 8.35 लाख रुपये ट्रांसफर हो चुके थे. मामला दर्ज होने के बाद साइबर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

इधर मामले की जांच में शहर की साइबर पुलिस के अलावा बैंक प्रबंधन ने भी जांच शुरू कर दी है. एसबीआई के प्रबंधक मोहम्मद इम्तियाज करीम ने बताया कि मामले में प्राथमिकी दर्ज करवा दी गई है, बैंक प्रबंधन भी अपने स्तर से जांच में जुटा है.

बहरहाल, साइबर क्राइम से जुड़ी इस नई वारदात के उद्भेदन में पुलिस जुट गई है. पुलिस बैंक के अधिकारियों से तमाम बिंदुओं पर पूछताछ कर असल अपराधी की शिनाख्त कर गिरफ्तारी के प्रयास में लगी है.