तस्करों के चंगुल से आजाद हुईं झारखंड की 16 बच्चियां, ATS के हत्थे चढ़ी मास्टरमाइंड
Advertisement

तस्करों के चंगुल से आजाद हुईं झारखंड की 16 बच्चियां, ATS के हत्थे चढ़ी मास्टरमाइंड

हर किसी को काम और उसके बदले अच्छे पैसे की लालच में पहले दिल्ली ले जाया गया और फिर दलदल में धकेल दिया गया. 

दिल्ली से झारखंड की 16 बच्चियों को किया गया आजाद. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सन्नी शारद. रांची : झारखंड की 16 नाबालिग बच्चियां मानव तस्करों के चुंगल से आजाद होकर आज रांची पहुंची हैं. बच्चियों ने जो कुछ भी बताया वो चौंकाने वाला है. काम के नाम पर प्रत्येक दिन इनका यौन शोषन किया जाता था. ऐसा नहीं करने पर चाकू से हमला भी किया जाता था.

झारखंड के गोड्डा जिले के पहाड़िया जनजाति की एक बच्ची ने चौकाने वाली बात बताई है. दो दिन पहले दिल्ली एटीएस ने जिस किंगपिन प्रभा मुनि को गिरफ्तार किया है, वही काम का लालच देकर उसे दिल्ली लेकर गई थी. काम के नाम पर प्रभा मुनि और उसका पूरा परिवार जुल्म ढाता रहा. निर्वस्त्र कर उसकी पिटाई तक की जाती थी. चाकू से शरीर पर कई जगह वार किए गए. इतना से भी दरिंदों का जी नहीं भरा तो पति की बिस्तर पर बच्ची को सुला देती थी. बच्चियों के अनुसार, अभी भी उसके चुंगल में कई लड़कियां फंसी हैं.

fallback

दिल्ली से झारखंड पहुंची 16 बच्चियों की यही कहानी है. हर किसी को काम और उसके बदले अच्छे पैसे की लालच में पहले दिल्ली ले जाया गया और फिर दलदल में धकेल दिया गया. प्रभा मुनि और उसका पति रोहित मुनि लड़कियों की तस्करी का एक गैंग चलाता है. दिल्ली के पंजाबीबाग में बड़ी सी बिल्डिंग में कई लड़कियां रहती हैं. इसी सुचना के आधार पर दो दिन पहले दिल्ली एटीएस ने छापेमारी की और प्रभा मुनि को गिरफ्तार कर लिया.

इस रैकेट के कई और लोगों की शामिल होने की आशंका जताई जा रही है. पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि प्रभा मुनि के पास दिल्ली में 250 करोड़ की जमीन है. आरोप है कि उसने यह बच्चियों की अस्मत बेचकर कमाई है.

रांची पहुंचते ही बच्चियां सुकून में दिखी. बावजूद बीते समय में इनपर जो बीता है उसे भुला पाना इनके लिए आसान नहीं है. बाल संरक्षण आयोग इन बच्चियों का नामांकन कस्तुरबा विद्यालय में करवाकर इनके जीवन को संवारने में जुटी है. बावजूद बड़ा सवाल यह है कि आखिर ऐसे सौदागर कब तक पुलिस के चुंगल से बचते रहेंगे? कब तक ऐसे दलालों का खात्मा होगा? झारखंड पुलिस फिलहाल गिरफ्तार प्रभा मुनी को रिमांड पर लेकर रांची लाने की तैयारी में है.