बिहार सरकार के मंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक, मुख्यमंत्री नीतीश से ज्यादा अमीर है उनका बेटा!
Advertisement

बिहार सरकार के मंत्रियों की संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक, मुख्यमंत्री नीतीश से ज्यादा अमीर है उनका बेटा!

नए साल के मौके पर बिहार सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है और इसे बिहार सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। नीतीश सरकार ने साल 2011 के दौरान इसकी शुरूआत की थी तभी से सभी मंत्री अपनी संपत्ति का ब्यौरा देते आ रहे हैं। दूसरी तरफ सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी फरवरी महीने तक अपनी संपत्ति की घोषणा करनी होती है।

फाइल फोटो

नई दिल्ली: नए साल के मौके पर बिहार सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है और इसे बिहार सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। नीतीश सरकार ने साल 2011 के दौरान इसकी शुरूआत की थी तभी से सभी मंत्री अपनी संपत्ति का ब्यौरा देते आ रहे हैं। दूसरी तरफ सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी फरवरी महीने तक अपनी संपत्ति की घोषणा करनी होती है।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक नीतीश के पास केवल 42566 रुपये की नकदी है, जबकि वे कुल 16,49,177 रुपये की चल संपत्ति के मालिक हैं। यह आंकड़ा वर्ष 2016 का है। नीतीश कुमार की कुल संपत्ति 56,49,177 रुपये है।

जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास मात्र 42 हजार 566 रूपये नकद है। तो उनके बेटे निशांत के पास मात्र 7,809 रूपये की नकद की जानकारी दी गई है।

दरअसल, निशांत को उनकी मां (स्व.मंजू सिन्हा) की तथा कल्याणबिगहा और हकीकतपुर की पैतृक संपत्ति मिली हुई है। मुख्यमंत्री के बैंक खाते में जमा राशि में भी पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष मामूली बढ़ोतरी हुई है।

पिछले वर्ष यानी 2015 में पटना सचिवालय स्थित उनके बैंक खाते में 46 हजार, 362 रुपये थे जो बढ़कर 61 हजार 326 रुपये हुए। कम हुई चल संपत्ति, अचल संपत्ति यथावत मुख्यमंत्री ने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है उसमें उन्होंने अपनी 10 गायों और पांच बछड़ों का भी जिक्र किया है।

बता दें कि मुख्यमंत्री ने खुद और मंत्रिमंडल के सदस्यों के अपनी-अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करने का वादा किया था। पिछले वर्ष भी इसी समय मंत्रियों ने अपनी-अपनी संपत्तियों के ब्योरा सार्वजनिक किए थे।  पिछले साल की तुलना में सभी मंत्रियों के चल और अचल संपत्ति में वृद्धि हुई है।

वहीं राजद प्रमुख के बेटे व राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव अपने बड़े भाई तेजप्रताप से कम अमीर हैं। तेजस्वी के पास करीब डेढ़ करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है, जबकि तेजप्रताप के पास उनसे दोगुना करीब तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति है। तेजप्रताप के पास एक बीएमडब्लयू कार भी है।