झारखंड : गढ़वा के नगर उंटारी कस्बे का नाम होगा बंशीधर नगर
Advertisement

झारखंड : गढ़वा के नगर उंटारी कस्बे का नाम होगा बंशीधर नगर

यहां जो भगवान कृष्ण की मूर्ति है, वह 32 मन ठोस सोने की बनी हुई है. पूरे विश्व में भगवान कृष्ण की ऐसी प्रतिमा नहीं है.

गढ़वा के नगर उंटारी कस्बे का नाम अब बंशीधर नगर होने वाला है. इसके लिए केंद्र ने मंजूरी दे दी है.

रांची : किसी भी शहर की पहचान उसके इतिहास से होती है. ऐसे में रघुवर सरकार के प्रयास से नगर उंटारी का नाम बदलकर बंशीधर नगर किया जाएगा और केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी भी मिल गई है. गढ़वा के नगर उंटारी कस्बे का नाम अब बंशीधर नगर होने वाला है. इसके लिए केंद्र ने मंजूरी दे दी है.

ये नया नामकरण यहां के बंशीधर मंदिर के नाम पर होगा. इस सौ साल पुराने मंदिर में बंशी बजाते हुए भगवान कृष्ण विराजमान हैं. नगर उंटारी को योगेश्वर कृष्ण की भूमि कहा जाता है और यहां की पहचान बंशीधर मंदिर से ही है. यहां भगवान श्रीकृष्ण त्रिदेव अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और महेश के रूप विराजमान हैं. ऐसे में यहां के लोग कई सालों से नगर उंटारी का नाम बंशीधर नगर रखने की मांग कर रहे थे. और आखिरकार रघुवर सरकार ने लोगों को मनमुराद सौगात दे दी.

कल जो कहलाते थे नगर वाले, अब कहलाएंगे बंशीधर नगर वाले. अब सवाल ये है कि बंशीधर नाम ही क्यों. दरअसल, यहां जो भगवान कृष्ण की मूर्ति है, वह 32 मन ठोस सोने की बनी हुई है. पूरे विश्व में भगवान कृष्ण की ऐसी प्रतिमा नहीं है. ऐसे में शहर को उसके इतिहास से जोड़ा गया है.

खूबसूरत वादियों के बीच बसा नगर उंटारी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार से सटा हुआ है. इसे पलामू की सांस्कृतिक राजधानी भी कहते है.

(एक्सक्लुसिव फीचर)