बिहार में अगला मुख्‍यमंत्री यादव, पिछड़ा या अति पिछड़ा ही होगा: गिरिराज सिंह
Advertisement

बिहार में अगला मुख्‍यमंत्री यादव, पिछड़ा या अति पिछड़ा ही होगा: गिरिराज सिंह

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अब मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार को लेकर चुप्‍पी तोड़ी है और सूबे में अगड़े-पिछड़ों की लड़ाई के बयान के बाद पार्टी ने बड़ा दांव चला है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार में उनकी पार्टी से मुख्यमंत्री किसी भी अगड़ी जाति (सवर्ण) से नहीं होगा। बीजेपी की ओर इन बयानों से साफ है कि बिहार चुनाव में जाति का कार्ड जमकर खेला जाने लगा है।

बिहार में अगला मुख्‍यमंत्री यादव, पिछड़ा या अति पिछड़ा ही होगा: गिरिराज सिंह

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अब मुख्‍यमंत्री उम्‍मीदवार को लेकर चुप्‍पी तोड़ी है और सूबे में अगड़े-पिछड़ों की लड़ाई के बयान के बाद पार्टी ने बड़ा दांव चला है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार में उनकी पार्टी से मुख्यमंत्री किसी भी अगड़ी जाति (सवर्ण) से नहीं होगा। बीजेपी की ओर इन बयानों से साफ है कि बिहार चुनाव में जाति का कार्ड जमकर खेला जाने लगा है।

उन्होंने कहा है कि राज्‍य में अगला मुख्यमंत्री यादव, पिछड़ा या अति पिछड़ा ही होगा। उनके इस बयान के बाद बीजेपी के अंदरखाने की राजनीति गरम हो गई है। गौर हो कि गिरिराज अपने बयानों से भाजपा के लिए पहले भी परेशानी खड़ी करते रहे हैं। गिरिराज सिंह ने कहा कि कोई सवर्ण मुख्यमंत्री नहीं बनेगा। गिरिराज सिंह ने पिछड़ा और दलित सीएम होने की बात कहकर लालू-नीतीश की रणनीति को भेदने की कोशिश की है। लालू यादव ने अपनी पहली चुनावी सभा में कहा था कि बिहार में लड़ाई अगड़े और पिछड़े के बीच है। लालू ने आरक्षण को मुद्दा बनाकर ये बयान दिया था। इसी की काट के लिए गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान दिया है।  

हालांकि, जेडीयू और लालू की पार्टी के नेताओं ने गिरिराज सिंह के इस बयान को बीजेपी का आधिकारिक बयान मानने से इनकार कर दिया है। जेडीयू नेता ने कहा कि आरक्षण को लेकर मोहन भागवत ने क्या कहा है उससे जाहिर है कि बीजेपी क्या कहना चाहती है। गिरिराज सिंह खुद मुख्यमंत्री की रेस में माने जा रहे थे लेकिन उन्होंने न सिर्फ अपना पत्ता साफ किया है बल्कि राधामोहन सिंह और राजीव प्रताप रूडी जैसे नेताओं की दावेदारी को भी किनारे लगा दिया है। गिरिराज सिंह का बयान ऐसे समय में आया है जब चुनावी लड़ाई जाति-पाति के आसपास आकर सिमट गई है। विकास का मुद्दा पीछे छूट चुका है।

गौर हो कि अभी तक एनडीए ने किसी को मुख्यमंत्री के तौर पर प्रोजेक्ट नहीं किया है। मुख्यमंत्री उम्‍मीदवार के सवाल पर लालू-नीतीश बीजेपी को जमकर घेर रहे हैं। अब इस रणनीति का कितना फायदा बीजेपी को कितना मिलता है, ये तो चुनाव बाद ही स्‍पष्‍ट हो पाएगा।