झारखंडः सीएम रघुवर दास ने 21 किसानों को किया इजराइल रवाना, सीखेंगे कृषि तकनीक
Advertisement

झारखंडः सीएम रघुवर दास ने 21 किसानों को किया इजराइल रवाना, सीखेंगे कृषि तकनीक

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को इजराइल जाने वाले किसानों के एक और जत्थे को रवाना किया है.

रघुवर दास ने 21 किसानों को इजराइल भेजा है.

रांचीः मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को इजराइल जाने वाले किसानों के एक और जत्थे को रवाना किया है. बता दें कि यह किसानों दूसरा जत्था इजराइल रवाना हुआ है. बताया जाता है कि यहां से जाने वाले किसान इजराइल में जाकर कम पानी में खेती करने के तरीके को सीखेंगे. जिसके बाद वह झारखंड में आकर यहां के किसानों को सिखाएंगे.

सीएम रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि पीएम मोदी के सपने के अनुसार साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए झारखंड सरकार प्रतिबद्ध है. इसी के तहत किसानों को उन्नत तकनीक सीखने के लिए इजराइल भेजा जा रहा है. यह किसानों का दूसरा जत्था है जिसे सरकार इजराइल भेज रही है.

इजराइल रवाना होने से पहले 21 किसानों के दल से सीएम रघुवर दास ने शनिवार को मुलाकात की. उन्होंने उन्नत कृषि तकनीक सीखने और अन्य किसानों को अपने अनुभवों का लाभ देने का सुझाव दिया.

fallback

रघुवर दास ने कहा कि इजराइल जाने वाले हमारे किसान भाई मास्टर ट्रेनर बनकर लौटें जिससे राज्य के दूसरे किसानों को भी फायदा हो. विश्व में झारखण्ड की सब्जियों की मांग काफी अधिक है. हमें उचित बाजार ढूंढकर सब्जियों की मार्केटिंग करनी होगी और इससे उनकी आय बढ़ेगी.

उन्होंने कहा कि किसान भाइयों के लिए सरकार हर शहर में कोल्डरुम बना रही है. 48 कोल्डरुम तैयार हो गए हैं, 52 और कोल्डरुम बनाने का काम जारी है. यहां किसान भाई अपने उत्पाद रख सकेंगे जिससे उन्हें सस्ते में अपना माल बेचना न पड़े. किसान भाइयों से ऑर्गेनिक खेती करने की भी अपील की.

सीएम रघुवर दास ने कृषि सचिव पूजा सिंघल को निर्देश देते हुए कहा कि प्रखंड स्तर पर कोल्ड स्टोर को तैयार कर उसे किसानों के हवाले किया जाए. उन्होंने कहा कि पुराने तकनीक से उत्पादन की संभावना कम है. इसलिए उन्नत खेती के लिए उन्नत तकनीक की अब जरूरत हो गई है.