PM मोदी के जन्मदिन पर रघुवर दास का मजदूरों और सफाईकर्मियों को तोहफा
Advertisement

PM मोदी के जन्मदिन पर रघुवर दास का मजदूरों और सफाईकर्मियों को तोहफा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है.

रघुवर दास ने सेवा दिवस के रूप में मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन. (तस्वीर- Twitter)

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस के तौर पर मनाते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मजदूरों और सफाइकर्मियों को तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि झारखंड सरकार सफाईकर्मियों को तीन से पांच दिन का प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें अकुशल से कुशल मजदूर की श्रेणी में लाएगी. इसके बाद उनका पारिश्रमिक बढ़ाकर 7053 रुपये कर दिए जाएंगे. अभी उन्हें 6612 रुपये प्रति माह मिलते हैं. इसेके साथ ही, असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को स्किल्ड किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाईकर्मियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि वे 10 रुपये में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर मजदूर कल्याण योजना में शामिल हो सकेंगे. उन्हें प्रतिवर्ष कल्याण कोष में 100 रुपये की सहयोग राशि जमा करनी होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला या पुरुष मजदूर के अविवाहित दो बच्चों की शादी करने पर 30-30 हजार रुपये की सहायता दी जायेगी. यह सहायता बेटा और बेटी दोनों की शादी में मिलेगी. सफाईकर्मी बहनों को साइकिल और उनके बच्चों को 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति मिलेगी. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है. इसमें गरीबों और मजदूरों को 10 रुपये में शुद्ध और पेटभर भोजन मिलेगा. पहले चरण में यह योजना रांची, दुमका, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो और पलामू में शुरू होगी.

रघुवर दास ने कहा, 'मेरी सरकार श्रमिकों के कल्याण, विकास और सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध है. मजदूरों और सफाईकर्मियों के प्रति मेरी अपार श्रद्धा है. श्रमशक्ति का सभी को सम्मान करना चाहिए. सरकार सफाईकर्मी, असंगठित क्षेत्र के मजदूर, गरीब, उपेक्षित, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग से आनेवाले लोगों को आर्थिक के साथ साथ सामाजिक न्याय दिला रही है. सेवा से बढ़कर कोई अन्य पुण्य काम नहीं है. मेरी सरकार गरीब, मजदूरों, सफाईकर्मियों, पिछड़ों की सेवा करनेवाली सरकार है. झारखंड के एक-एक व्यक्ति की उन्नति मेरा लक्ष्य है.'

ये भी देखे