झारखंड : नक्सल प्रभावित इलाकों का दूर होता अंधेरा, लातेहार जिले के ब्लॉक गारू में पहुंची बिजली
Advertisement

झारखंड : नक्सल प्रभावित इलाकों का दूर होता अंधेरा, लातेहार जिले के ब्लॉक गारू में पहुंची बिजली

लातेहार जिले के गारू ब्लॉक को पहले नक्सलियों की राजधानी के रूप में जाना जाता था. यहां बिजली आने से गांव के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है.

झारखंड :  नक्सल प्रभावित इलाकों का दूर होता अंधेरा, लातेहार जिले के ब्लॉक गारू में पहुंची बिजली

लातेहार जिला के सबसे पिछड़े ब्लॉक गारू में विकास की बयार बह रही है. इस ब्लॉक के कई गांव 70 साल से अंधेरे में डूबे थे लेकिन अब रघुवर सरकार ने इन गांवों तक बिजली पहुंच रही है अंधेरा दूर होने से गांव के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है. 

गारू ब्लॉक में पहुंची बिजली
लातेहार जिले के गारू ब्लॉक को पहले नक्सलियों की राजधानी के रूप में जाना जाता था. यहां नक्सलियों की समान्तर हूकुमत चलती थी लेकिन पिछले कई तीन साल में सीआरपीएफ और पुलिस की मदद से नक्सलियों के प्रभाव को कम किया गया और इसी का असर है कि अब यहां विकास की बयार बह रही है. 

झारखंड को 2025 तक ऑर्गेनिक राज्य बनाने का लक्ष्य, सरकार किसानों को दे रही है जैविक खेती की ट्रेनिंग

बिजली आने से गांव के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है.गांव में बिजली आने से ना सिर्फ अंधेरा दूर हुआ है बल्कि किसानों के लिए खेती करना भी अब सस्ता हो गया है. बिजली से लोग अपने खेतों तक आसानी से पानी पहुंचा रहे हैं जिससे डीजल का खर्च बच रहा है. 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने साल 2019 तक पूरे झारखंड में घर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. झारखंड में बिजली पहुंचाने का वादा अब हकीकत में तब्दील हो रहा है और सरकार इसके लिए काफी मेहनत कर रही है. 

(Exclusive फीचर)