फिर से गुलजार होगा सिंदरी खाद कारखाना, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
Advertisement

फिर से गुलजार होगा सिंदरी खाद कारखाना, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

साल 2020 तक सिंदरी खाद कारखाना शुरू हो जाएगा. इस कारखाने के फिर से चालू हो जाने से करीब 5 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. इतना ही नहीं इलाके की तस्वीर भी बदल जाएगी. बंद कारखाने को शुरू कराने में सरकार की पहल की चौतरफा सराहना हो रही है.

फिर से गुलजार होगा सिंदरी खाद कारखाना, 5 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रांची: साल 2020 तक सिंदरी खाद कारखाना शुरू हो जाएगा. इस कारखाने के फिर से चालू हो जाने से करीब 5 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा. इतना ही नहीं इलाके की तस्वीर भी बदल जाएगी. बंद कारखाने को शुरू कराने में सरकार की पहल की चौतरफा सराहना हो रही है. करीब 15 साल बाद सिंदरी में रौनक बढ़ेगी. इलाके में खुशहाली आएगी. ये सबकुछ मुमकिन हो रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास के संकल्पों के चलते. साल 2002 में घाटे की वजह से सिंदरी खाद कारखाना को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब दिन बदल गये हैं. केंद्र और राज्य सरकार की मदद से इसे फिर से शुरू किया जा रहा है. जिससे करीब 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. सरकार के इस पहल की चौतरफा सराहना हो रही है.

  1. सीएम रघुवर दास ने वादों पर किया अमल
  2. फिर से खुलेगा सिंदरी खाद कारखाना
  3. फिर से गुलजार होगा झारखंड का सिंदरी शहर

स्थानीय निवासी ने बताया कि सिंदरी कारखाना खुलना बहुत हर्ष की बात है. सिंदरी कारखाना शुरू होने से यहां के वासियों को फायदा होगा, बाल-बच्चों को नौकरी मिलेगी.

एक अन्य स्थानीय निवासी ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंदरी कारखाना का उद्घाटन करेंगे. यहां के 25 हजार युवकों को नौकरी मिलेगी और स्थानीय लोगों को भी सुविधाएं मिलेगी.

स्थानीय निवासी ने कहा कि 15 साल के बाद सिंदरी फिर से गुलजार होने जा रहा है. पांच कंपनियों जॉइंट वेंचर में सिंदरी कारखाना बहुत जल्द खुलने वाला है. हमें खुशी है कि हमारे लंबे संघर्ष का अब परिणाम सामने आ गया है. जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंदरी कारखाना का शिलान्यास करेंगे.

झारखंड में अब नक्सल प्रभावित इलाका बन रहा विकास का चेहरा

सिंदरी खाद कारखाना को एनटीपीसी, कोल इंडिया, एफसीआई, ओएनजीसी, आईओसी के ज्वाइंट वेंचर से शुरू किया जा रहा है. ये कारखाना गैस आधारित है, जिससे करीब 12 लाख 70 हजार मीट्रिक टन खाद का उत्पादन किया जाएगा. 2018 तक गैस पाइपलाइन बिछा लिया जाएगा. अब बस इंतजार है उस पल का जब पीएम मोदी और सीएम रघुवर के हाथों इस खाद कारखाने में लगा ताला हमेशा के लिये खुल जाएगा.

(Exclusive फीचर )