झारखंड के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास, बच्चे भी बन रहे हैं स्मार्ट
Advertisement

झारखंड के सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास, बच्चे भी बन रहे हैं स्मार्ट

जमशेदपुर के एक सरकारी स्कूल में स्मार्ट क्लास में लगे डिवाइसों के जरिए बच्चे ना सिर्फ डिजिटल किताबों को पढ़ सकते हैं, बल्कि मनोरंजक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम भी देख सकते है.

जमशेदपुर के सरकारी स्कूलों में बच्चों को स्मार्ट क्लासों में पढ़ाई कराई जा रही है

पीयूष मिश्रा, जमशेदपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को मुख्यमंत्री रघुवर दास झारखंड में साकार करने में लगे हैं. रघुवर सरकार अब बच्चों की पढ़ाई को स्मार्ट बनाने में लग गई है. जमशेदपुर के साकची बालिका उच्च विद्यालय में स्मार्ट क्लास से बच्चों की पढ़ाई और स्मार्ट हो गई है. 

जमशेदपुर के एक सरकारी स्कूल में स्मार्ट क्लास में लगे डिवाइसों के जरिए बच्चे ना सिर्फ डिजिटल किताबों को पढ़ सकते हैं, बल्कि मनोरंजक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रम भी देख सकते है. स्मार्ट क्लास में पढ़ाने के लिए स्कूल के शिक्षकों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. स्मार्ट क्लास में लगे डिवाइस को चलाना इताना आसान है कि बच्चे भी आसानी से इसे हैंडल कर सकते हैं.

स्कूल की टीचर मंजू सिन्हा ने बताया कि स्मार्ट क्लास आज समय की मांग है. झारखंड के स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू होने से गांव-देहात के बच्चे आधुनिक तकनीक से जुड़ रहे हैं. बच्चों में आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है और अब गांव के बच्चों की दुनिया भी तेजी से फैल रही है. मंजू सिन्हा ने बताया कि पढ़ाई के इस नए सिस्टम से बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी खुश हैं. क्योंकि सरकारी स्कूलों अपने बच्चों को पढ़ाने वाले ज्यादातर अभिभावक आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वे स्कूल के अलावा अपने बच्चों को बाहर से तकनीक का ज्ञान नहीं दिला सकते हैं.

जमशेदपुर के आयुक्त अमित कुमार ने बताया कि जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी है, वहां स्मार्ट क्लास के जरिए हर बच्चे तक शिक्षा को पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जमशेदपुर के 22 स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू हो चुकी हैं.

रघुवर सरकार की यह पहल सीएसआर के माध्यम से सरकारी स्कूलों को मिल रही है. स्मार्ट क्लास के जरिए बच्चों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा जा रहा है, जिससे वो आगे बढ़ सकें.

(एक्सक्लूसिव फीचर)