झारखंड : रांची में वेंडर मार्केट लगभग तैयार, दुकानों की आवंटन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
Advertisement

झारखंड : रांची में वेंडर मार्केट लगभग तैयार, दुकानों की आवंटन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

रांची में कई छोटे-छोटे फुटपाथ वेंडर हैं. जो शहर के अलग-अलग रास्तों पर अपनी दुकानें चलाते हैं. इन वेंडरों को सुव्यवस्थित करने के लिए जयपाल सिंह स्टेडियम में वेंडर मार्केट बनकर तैयार है.

झारखंड : रांची में वेंडर मार्केट लगभग तैयार, दुकानों की आवंटन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

राजधानी रांची के कचहरी रोड में वेंडर मार्केट अब लगभग पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है. मार्केट में दुकानों की आवंटन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में मॉल का नाम अटल स्मृति वेंडर मार्केट रखा जाएगा.

रांची में 50 हजार तक की आबादी पर कई छोटे-छोटे फुटपाथ वेंडर हैं. जो शहर के अलग-अलग रास्तों पर अपनी दुकानें चलाते हैं. इन वेंडरों को सुव्यवस्थित करने के लिए जयपाल सिंह स्टेडियम में वेंडर मार्केट बनकर तैयार है. इस चार मंजिल मॉल में दुकानों की आवंटन प्रक्रिया शुरू करते हुए दो अक्टूबर को इसका उद्घाटन किया जाएगा.

वेंडर मार्केट की सुंदरता को बढ़ाने के लिए झारखंड सरकार और नगर विकास विभाग की तरफ़ से 3 हज़ार देसी और विदेशी पौधे लगाए जा रहे हैं. ये पौधे प्रदूषण कम करने में मददगार साबित होंगे.

रांची की वेंडर मार्केट जयपाल सिंह स्टेडियम में करीब 40 करोड़ की लागत से बनवाया गया है. मार्केट की सुंदरता बढ़ाने के लिए 30 लाख रुपए में 17 प्रजाति के पेड़ लगाए जा रहे हैं...जो आंध्रप्रदेश के ईस्ट गोदावरी से मंगवाए गए हैं.

मार्केट के मेन गेट के पास जो पौधे लगेंगे वो चीन से मंगाए गए हैं. झारखंड में इस तरह के पौधे सिर्फ़ वेंडर मार्केट में ही देखने को मिलेगा. वेंडर मार्केट बनने से फुटपाथ दुकानदारों के साथ साथ आमलोगों को भी बहुत सुविधा होगी.

रघुवर सरकार राजधानी रांची को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में लगातार प्रयासरत हैं. राजधानी को स्वच्छ और सुंदर बनाने में वेंडर मार्केट मील का पत्थर साबित हो सकता है.

(इनपुट - भाषा)