नीतीश ने समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया को बताया ‘स्वच्छता’ का जनक
Advertisement

नीतीश ने समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया को बताया ‘स्वच्छता’ का जनक

समाजवाद के पुरोधा डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर निशाना साधते हुए कहा कि डॉ. लोहिया देश के पहले ऐसे चिंतक और राजनेता थे जिन्होंने स्वच्छता की जोरदार वकालत की थी। नीतीश ने कहा कि स्वच्छता अभियान को वास्तव में सबसे पहले प्रमुखता से डॉ. राम मनोहर लोहिया ने 50 के दशक में उठाया था।

नीतीश ने समाजवादी चिंतक डॉ. राम मनोहर लोहिया को बताया ‘स्वच्छता’ का जनक

पटना : समाजवाद के पुरोधा डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर निशाना साधते हुए कहा कि डॉ. लोहिया देश के पहले ऐसे चिंतक और राजनेता थे जिन्होंने स्वच्छता की जोरदार वकालत की थी। नीतीश ने कहा कि स्वच्छता अभियान को वास्तव में सबसे पहले प्रमुखता से डॉ. राम मनोहर लोहिया ने 50 के दशक में उठाया था।

बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सीएम नीतीश ने भारत में जोर-शोर से चलाए जा रहे स्वचछता अभियान पर बयान देते हुए कहा कि लोहिया जी ने 50 के दशक में ही स्वच्छ भारत का जिक्र किया था और देश में स्वच्छता अभियान चलाने की बात की थी। आज की युवा पीढी को लोहिया जी के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत है।

नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बिहार में लोहिया जी की स्मृति में ही स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार ने 'लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान' के नाम से एक नई योजना की शुरूआत की है।

नीतीश ने लोहिया के एक प्रसंग का जिक्र करते हुए कहा कि एक बार डॉ. लोहिया ने पंडित जवाहरलाल नेहरू से कहा था कि अगर आप हर गांव और शहर में शौचालय बनवा दें तो मैं आपका विरोध करना बंद कर दूंगा।’ नीतीश ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने कहा था कि उनकी ‘संपूर्ण क्रांति’ और लोहिया की ‘सप्त क्रांति’ का एक ही मतलब है।