राष्ट्रपति को भेजा गया बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति का इस्तीफा!
Advertisement

राष्ट्रपति को भेजा गया बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति का इस्तीफा!

केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति पर पद पाने के लिए अपने अकादमिक परिचय पत्र में जालसाजी करने का आरोप है

केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति का इसतीफा मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/मोतिहारी : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को बिहार के मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय (एमजीसीयू) के कुलपित के इस्तीफे को मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेज दिया. कुलपति अरविंद अग्रवाल के इस्तीफे पर अंतिम निर्णय विश्वविद्यालय के विजिटर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद लेंगे. 

बिहार के इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति पर पद पाने के लिए अपने अकादमिक परिचय पत्र में जालसाजी करने का आरोप है, जिसके चलते उन्होंने इस्तीफा सौंपा. अपने आवेदन में कथित तौर पर गलत जानकारियां देने के लिए अग्रवाल सरकार के निशाने पर रहे हैं. 

मंत्रालय (एचआरडी) को यह शिकायत प्राप्त हुई थी कि नौकरी पाने के लिए अग्रवाल ने विदेश में शिक्षा हासिल करने के बारे में झूठ बोला था और उन्होंने जर्मनी के किसी संस्थान से अपनी पीएचडी नहीं पूरी की है और असल में राजस्थान विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की. अग्रवाल ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

इससे पहले वाजपेयी के खिलाफ टिप्पणी करने पर इसी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पर हमला हुआ था. समाजशास्त्र के प्रोफेसर संजय कुमार ने अपने ऊपर हुए हमले का आरोप वीसी अरविंद अग्रवाल पर लगाया था. संजय कुमार ने मोतिहारी थाने में एक शिकायत पत्र देकर कार्रवाई की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि हमलावर विश्वविद्यालय के कुलपति के गुर्गे हैं.