नीतीश ने नेपाल के सीमावर्ती इलाके में राहत कार्यों का जायजा लिया
Advertisement

नीतीश ने नेपाल के सीमावर्ती इलाके में राहत कार्यों का जायजा लिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बताया कि भोजन के करीब 5000 पैकेट और बड़ी मात्रा में दूध एवं पेयजल नेपाल में भूकंप प्रभावित लोगों के लिए भेजा जा रहा है। नीतीश ने आज नेपाल के सीमावर्ती बिहार के पश्चिमी चंपारण के बेतिया में पड़ोसी देश से आने वाले भूकंप पीडि़तों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों का जायजा लेते हुए सरकारी कर्मियों को स्वच्छता का ध्यान रखने का निर्देश दिया। उन्होंने भोजन पैकेट में रखी जाने वाली सामग्री का निरीक्षण किया और स्वच्छता का पूरा ख्याल रखते हुए उन्हें पैक किए जाने का निर्देश दिया।

नीतीश ने नेपाल के सीमावर्ती इलाके में राहत कार्यों का जायजा लिया

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बताया कि भोजन के करीब 5000 पैकेट और बड़ी मात्रा में दूध एवं पेयजल नेपाल में भूकंप प्रभावित लोगों के लिए भेजा जा रहा है। नीतीश ने आज नेपाल के सीमावर्ती बिहार के पश्चिमी चंपारण के बेतिया में पड़ोसी देश से आने वाले भूकंप पीडि़तों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों का जायजा लेते हुए सरकारी कर्मियों को स्वच्छता का ध्यान रखने का निर्देश दिया। उन्होंने भोजन पैकेट में रखी जाने वाली सामग्री का निरीक्षण किया और स्वच्छता का पूरा ख्याल रखते हुए उन्हें पैक किए जाने का निर्देश दिया।

बेतिया के बाद नीतीश सीमावर्ती सीतामढी जिला पहुंचे और वहां जारी राहत कार्यों का निरीक्षण किया। नीतीश ने कल रक्सौल में चलाए जा रहे शिविरों में की गई व्यवस्था का जायजा लिया था जहां सबसे अधिक संख्या में नेपाल से भूकंप पीडित आ रहे हैं। सीतामढ़ी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नीतीश ने कहा कि राज्य सरकार नेपाल के साथ-साथ बिहार में भी भूकंप के कारण प्रभावित हुए लोगों के बीच राहत कार्य चलाए जाने के प्रति संवेदनशील है।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश के सीमावर्ती इलाकों रक्सौल, बरगैनिया और बेतिया से करीब 5000 भोजन के पैकेट बड़ी मात्रा में दूध एवं पेयजल नेपाल भेजा जा रहा है। नीतीश ने सीतामढी हवाई पट्टी पर अधिकारियों के साथ वहां भूकंप और चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए लोगों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। इस बीच, आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सेल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में गत शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 7.9 तीव्रता वाले आये भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या 58 हो गई है तथा इस आपदा में 180 लोग घायल हुए हैं।