ट्रेनों को लेट होने से बचाने के लिए रेलवे का नया जुगाड़, 93 गाड़ियों को लेकर उठाया यह कदम
Advertisement

ट्रेनों को लेट होने से बचाने के लिए रेलवे का नया जुगाड़, 93 गाड़ियों को लेकर उठाया यह कदम

रेलगाड़ियों की लेटलतीफी की समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने नया जुगाड़ खोजा है. 12 जुलाई से लगभग 93 रेलगाड़ियों के अपने गंतव्य तक पहुंचने के समय में 15 मिनट से एक घंटे तक की वृद्धि कर दी है.

उत्तर रेलवे ने 93 रेलगाड़ियों के पहुंचने का समय बदला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रेलगाड़ियों की लेटलतीफी को ले कर आए दिन लोगों के निशाने पर रहने वाली रेलवे ने इस समस्या से निपटने के लिए नया जुगाड़ खोजा है. रेलवे ने एक नए आदेश के तहत 12 जुलाई से उत्तर रेलवे से चलने वाली लगभग 93 रेलगाड़ियों के अपने गंतव्य तक पहुंचने के समय में 15 मिनट से एक घंटे तक की वृद्धि कर दी है. उत्तर रेलवे की ओर से जारी निर्देशों के तहत रेलवे में चल रहे संरक्षा तथा ढांचागत मरम्मत के कामों के चलते गाड़ियां समय से नहीं चल पाती हैं और ऐसे में ऐसे रेल यात्री जिन्होंने आगे की यात्रा की योजना बना रखी हो उन्हें सबसे अधिक मुश्किल होती है. उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नितिन चौधरी ने बताया कि गाड़ियों के गंतव्य तक पहुंचने के समय को अस्थाई तौर पर बढ़ाया गया है. बेहद जरूरी संरक्षा कार्यों के पूरा होने के बाद गाड़ियों को पूर्व निर्धारित समय पर चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के तहत गाड़ियों के चलने के समय में सुधार होगा.

  1. उत्तर रेलवे ने 93 गाड़ियों के पहुंचने का समय बढ़ाया 
  2. 15 मिनट से एक घंटे तक का समय बढ़ाया गया 
  3. दिल्ली पहुंचने वाली 18 ट्रेनों का समय बदला 

दिल्ली आने वाले यात्री ध्यान दें 
रेलवे की नई व्यवस्था के तहत उत्तर प्रदेश व बिहार व देश के कुछ अन्य हिस्सों से दिल्ली की ओर आने वाली लगभग 18 रेलगाड़ियों के दिल्ली पहुंचने के समय में बदलाव किया गया है. वाराणसी से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली काशी विश्वनाथ में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब 45 मिनट अधिक यात्रा करनी होगी. ये ट्रेन अब सुबह 6.15 बजे की बजाए सुबह 07 बजे दिल्ली पहुंचेगी. इसी तरह चेन्नई सेंट्रल से चल कर नई दिल्ली पहुंचने वाली जीटी एक्ससप्रेस के समय में भी 45 मिनट की वृद्धि की गई है. लखनफ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली एसी एक्सप्रेस के समय में आधे घेट की वृद्धि की गई है. यह गाड़ी अब 7.25 बजे की बजाय 7.55 बजे सुबह नई दिल्ली पहुंचेगी. फैजाबाद से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के समय में 45 मिनट व प्रतापगढ़ से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली पदमावत एक्सप्रेस के समय में आधे घंटे की वृद्धि हुई है. 

ये भी पढ़ें : Railway के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

एक घंटे तक यात्रा का समय बढ़ा  
इलाहाबाद से सहारनपुर के बीच चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से हो कर गुजरती है. 12 जुलाई से दिल्ली पहुंचने के इसके समय में एक घंटे की वृद्धि की गई है. वहीं दानापुर से आनंद विहार पहुंचने वाली जन साधारण एक्सप्रेस के समय में 20 मिनट, गोरखपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के समय में 30 मिनट, लखनऊ से आनंद विहार के बीच चलने वाली एसी एक्सप्रेस ट्रेन के समय में 20 मिनट तथा गाजीपुर से आनंद विहार के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन के समय में भी 30 मिनट की वृद्धि की गई है.

ये भी पढ़ें : जम्मू से बंगाल के बीच यात्रा करनी है, तो इस ट्रेन की खूबियों के बारे में जरूर जानें

उत्तर रेलवे के सभी मंडलों में समय बदला 
रेलगाड़ियों को समय से चलाने के लिए उत्तर रेलवे के सभी मंडलों में विभिन्न स्टेशनों पर पहुंचने वाली गाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक पहुंचने वाली सबसे अधिक गाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है. वाराणसी पहुंचने वाली एक दर्जन से अधिक रेलगाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है. वहीं लखनऊ पहुंचने वाली छह गाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है. इसमें गोमती एक्सप्रेस, वाराणसी इंटरसिटी और प्रयाग इंटरसिटी के समय को 45 मिनट के लिए बढ़ाया गया है. इसी तरह रामेश्वरम से फैजाबाद पहुंचने वाली श्रद्धा सेतु के समय को भी 45 मिनट बढ़ाया गया है. प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाली दो रेलगाड़ियों के समय में परिवर्तन किया गया है. इसमें दिल्ली से प्रतापगढ़ पहुंचने वाली पदमावत एक्सप्रेस के समय में 20 मिनट की वृद्धि की गई है.