बिहार में शिक्षा व्यवस्था बन गया है मजाक का केंद्र : RJD सांसद
Advertisement

बिहार में शिक्षा व्यवस्था बन गया है मजाक का केंद्र : RJD सांसद

 उन्होंने कहा कि आज बिहार में शिक्षा में निवेश की जरुरत है, जिसमें सबको सहयोग करने की आवश्यकता है.

जय प्रकाश नारायण यादव ने बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर उठाया सवाल. (फाइल फोटो- Facebook)

नई दिल्ली/पटना : राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) की तरफ से आयोजित नेशनल एजुकेशन एक्सलेंस कॉन्क्लेव में कहा कि बिहार शिक्षा-व्यवस्था मजाक का केंद्र बन गया है, जहां हर प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न-पत्र लीक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज बिहार में शिक्षा में निवेश की जरुरत है, जिसमें सबको सहयोग करने की आवश्यकता है.

आरजेडी सांसद ने शिक्षा के विकास के लिए अवसंरचना पर जोर देते हुए कहा, "बिहार में शिक्षा अवसंरचना अन्य प्रदेशों की तुलना में काफी पिछड़ा हुआ है. जिस पर आज कार्य करने की आवश्यकता है."

उन्होंने इस संबंध में आंकड़े पेश किया, "तमिलनाडु में में 1347 कॉलेजों में 1,20,000 फैकल्टी हैं, वहीं महाराष्ट्र में 1542 कॉलेजों में 80,000 फैकल्टी हैं. जबकि बिहार में 96 कॉलेजों में 3,000 फैकल्टी हैं. आज बिहार जैसे राज्य में कॉलेज के साथ-साथ फैकल्टी बढ़ाने की जरूरत है, ताकि विद्यार्थियों के साथ न्याय हो सके."

यादव ने आगे कहा, "आज इंटीग्रेटेडेट शिक्षा पर आईसीसीआई ने जो पहल की है वह अद्वितीय है. आज स्मार्ट गांव स्मार्ट शिक्षा देने की जरूरत है."

सम्मेलन को संबोधित करते हुए एआईसीटीई के सदस्य सचिव, ए.पी. मित्तल ने कहा, "सरकार ने स्मार्ट हैक्थोनॉन की शुरुआत की, जिसका प्रभाव स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है. कई छात्रों के सुझाव को सरकार ने स्पष्ट रूप में स्वीकार किया है. आज देश में फैक्लटी डेवलपमेंट प्रोग्राम की आवश्यकता है."

उन्होंने कहा, "आईसीसीआई ने जिस प्रकार से कार्य की शुरुआत की है, वह अहम है. आज हमें छात्रों के विकास के क्षेत्रों को तलाशने की आवश्यकता है. सरकार ने कई ऐसी योजनाएं चलाई है, जिसका स्पष्ट रूप से प्रभाव देखने को मिल रहा है."

इस सम्मेलन में उच्च शिक्षा की दशा-दिशा पर खास चर्चा हुई. इस मौके पर एकेएस यूनिवर्सिटी के चांसलर अनंत सोनी, हिमालयन यूनिवर्सिटी व सीईजीआर के अध्यक्ष एन.के. सिन्हा, वोल्टास के सीओओ और आईसीसीआई के उपाध्यक्ष, सलिल कपूर, शोभित यूनिवर्सिटी के चांसलर कुंवर शेखर विजेंद्र, लाइफ साइंस सेक्टर स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के सीईओ रंजीत मदान, आईटीसी के निदेशक व आईसीसी के राष्ट्रीय सचिव, प्रो. अजय कुमार सहित कई अन्य विद्वानों ने संबोधित किया.

इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमियों, कॉरपोरेट, नीति-निर्माताओं, मीडिया, अकादमिक और शोधकर्ताओं का एक मजबूत नेटवर्क है.