वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण : नीतीश
Advertisement

वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण : नीतीश

युवाओं को रोजगार के लायक बनाने की जरूरत पर बल देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार बिहार में 2020 तक एक करोड़ लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण उपलब्ध कराएगी। 

वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण : नीतीश

पटना : युवाओं को रोजगार के लायक बनाने की जरूरत पर बल देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार बिहार में 2020 तक एक करोड़ लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण उपलब्ध कराएगी। 

नीतीश ने कहा, ‘हमारे युवा प्रतिभावान हैं और उन्हें बस अवसर मिलने की दरकार है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम अपने लक्ष्यों को हासिल करेंगे।’ मुख्यमंत्री यहां ‘विश्व युवा कौशल विकास दिवस’ के मौके पर बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। बिहार सरकार के महत्वाकांक्षी ‘सात संकल्पों’ में कौशल विकास के आंकड़े इस राज्य के और यहां के लोगों के सर्वांगीण विकास की गाथा गाते हैं।

राज्य के श्रम संसाधन विभाग ने बिहार कौशल विकास मिशन के साथ मिलकर महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन (एमकेसीएल) के साथ एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। कुमार ने कहा कि एमकेसीएल कौशल विकास के क्षेत्र में राज्य सरकार का ज्ञान साझीदार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘राज्य में कौशल विकास के लिए अच्छी गुणवत्ता के संस्थानों और केन्द्रों की जरूरत है ताकि युवाओं को उचित प्रशिक्षण मिल सके न कि प्रशिक्षण के नाम पर केवल प्रमाण पत्र मिले।’