बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मचारियों ने किया विफल
Advertisement

बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मचारियों ने किया विफल

पूर्व मध्य रेलवे (इसीआर) के सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत बिहार के समस्तीपुर जिला के बरौनी समस्तीपुर रेल खंड के साठाजगत और दलसिंहसराय स्टेशन के बीच अप लाइन ट्रैक पर शरारती तत्वों के एक मीटर लंबा पत्थर का स्लैब रखकर रेल दुर्घटना कराने के प्रयास को सजग ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मचारियों ने आज प्रात: विफल कर दिया।

बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मचारियों ने किया विफल

पटना: पूर्व मध्य रेलवे (इसीआर) के सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत बिहार के समस्तीपुर जिला के बरौनी समस्तीपुर रेल खंड के साठाजगत और दलसिंहसराय स्टेशन के बीच अप लाइन ट्रैक पर शरारती तत्वों के एक मीटर लंबा पत्थर का स्लैब रखकर रेल दुर्घटना कराने के प्रयास को सजग ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मचारियों ने आज प्रात: विफल कर दिया।

इसीआर के महाप्रबंधक डी के ज्ञान ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि हाल में देश के विभिन्न भागों में घटित ट्रेन दुर्घटनाएं जिनमें गत 20 नवंबर को कानपुर-झांसी रेलखंड के पोखराया स्टेशन के निकट ट्रेन संख्या 19321 इन्दौर-पटना एक्सप्रेस तथा 28 दिसंबर को कानपुर देहात जिला के रूरा स्टेशन के निकट ट्रेन संख्या 12987 सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस का पटरी से उतरना शामिल हैं।

ऐसी दुर्घटनाओं के बचने के लिए भारतीय रेल द्वारा चलाये जा रहे व्यापक सुरक्षा के तहत ट्रैको का गहन निरीक्षण किया जा रहा है तथा किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर बारीकी से उसकी जांच करते हुए तत्काल उसे दूर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रात्रि पेट्रोलिंग फुट प्लेट निरीक्षण कर्मचारियों की काउंसलिंग, संरक्षा सेमिनार तथा इससे जुड़े पहलुओं को और अधिक सक्रिय कर दिया गया है।