Puzzle Game Benefits

अगर आप अपने बच्चे को पजल गेम खेलने के लिए देते है तो इसका कोई साइट डिफेक्ट नहीं है बल्कि आपके बच्चे का आई क्यू लेवल और मोटर स्किल दोनों ही बेहतर होगा.

Global Gaming Research

2018 में प्रकाशित 'ग्लोबल गेमिंग रिसर्च' नामक एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पिछले तीन महीनों में उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड की गई सभी गेमों में 65 फीसदी गेम एक्शन थे.

Problem Solving Skills

जब बच्चे अलग-अलग बॉक्‍स और पड़ाव देखते हैं, तो वे नई समस्‍या का सामना करते हैं. जब उन्हें इस समस्‍या को हल करने का मौका मिलता है, तो वे मनोरंजक तरीके से समस्‍याओं का समाधान करना सीखते हैं. वे अलग-अलग डिब्‍बों को उठाते हैं और सोचते हैं कि इसे कहां रखना है. क्‍यों रखना है और इससे क्या फायदा होगा.

Learn to Follow Directions

पजल में हर पड़ाव पर कुछ दिशा निर्देश दिए जाते हैं. इससे बच्चों को समझ में आता है कि कोई अच्छा काम करने के लिए उन्हें दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है.

Hand Eye Coordination

पजल में मन और मस्तिष्‍क को एकाग्रचित किया जाता है. वहां हर पड़ाव को पूरे ध्‍यान से देखा जाता है और हाथों को उसके हिसाब से निर्देश दिया जाता है.

Activity For Children

कौन सा बॉक्‍स कहां फिट बैठ रहा है, किस रंग को कहां लगाना है. यह आंखों और हाथों का समन्वय होता है. इस सही इस्तेमाल से ही पजल पूरी होती है.

Brain Development

रोजमर्रा के कामों में अंगुलियों, अंगूठे और कलाई की छोटी मांसपेशियों की सबसे ज्यादा आवश्‍यकता होती है. पजल में इन छोटी मांसपेशियों को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जिससे उनकी कसरत होती है और वे मजबूत बनती हैं.

Self-Confidence Increases

पजल को सुलझाते हुए वे कई चुनौतियों का सामना करते हैं. जब वे इन पर सफलता पा लेते हैं, तो उन्हें खुद पर गर्व महसूस होता है. इससे बच्चों में आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

Social Skills

अक्सर पजल को पूरा करते समय, बच्चे अपने साथी बच्चों, भाइयों, बहनों, माता-पिता आदि से चर्चा करते हैं और विचार विमर्श करते हैं. उन्हें यह जानने के लिए आइडिया मिलता है कि कौन सा बॉक्स कहां लगेगा, यदि वहां लगाएं तो क्या होगा और वह रंग कहां गया है.

Child Development

इससे खेलने से बच्चों में सोशल स्किल भी बढ़ती है. उन्हें सहज ही यह सिखने में मदद मिलती है कि बातचीत से भी बहुत सारी प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story