क्या प्रशांत किशोर को JDU में नंबर दो की कुर्सी पर बैठाएंगे नीतीश कुमार?
Advertisement

क्या प्रशांत किशोर को JDU में नंबर दो की कुर्सी पर बैठाएंगे नीतीश कुमार?

जेडीयू में शामिल होकर प्रशांत किशोर ने स्पष्ट कर दिया है कि नीतीश कुमार के साथ उनका कोई मतभेद नहीं है.

प्रशांत किशोर जेडीयू पार्टी में शामिल हो गए हैं. (फाइल फोटो)

पटनाः प्रशांत किशोर को राजनीति के चाणक्य के रूप में जाना जाता है. लेकिन आज वह खुद इस राजनीति से जुड़ चुके हैं. रविवार को नीतीश कुमार की उपस्थिति में प्रशांत किशोर ने जेडीयू पार्टी ज्वाइन कर ली है. ऐसा माना जाता है कि नीतीश कुमार ने ही प्रशांत किशोर को पहली बार पजामा-कुर्ता पहनाया था. तब से ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि प्रशांत राजनीति में आ सकते हैं. और उनके लिए पहला विकल्प जेडीयू ही होगा.

  1. प्रशांत किशोर जेडीयू में शामिल हुए
  2. इससे पहले चुनावी रणनीतिकार की भूमिका में रहे
  3. पार्टी में उनकी पोजीशन को लेकर कयास लगाए जा रहे

प्रशांत किशोर ने आज इस बात को सच कर दिया है. प्रशांत किशोर और नीतीश कुमार के बीच नजदीकियों की खबर हमेशा से रही है. हालांकि 2015 के विधानसभा चुनाव के बाद खबरें आयी थी कि प्रशांत किशोर और नीतीश कुमार के बीच कुछ मतभेद चल रहा है. लेकिन जेडीयू में शामिल होकर प्रशांत किशोर ने स्पष्ट कर दिया है कि उन दोनों के बीच कोई मतभेद नहीं है.

प्रशांत किशोर राजनीति के चाणक्य हैं इस बात को उन्होंने राजनेताओं के सामने पहले ही साबित कर दिया है. उन्होंने पहले बीजेपी के लिए रणनीति तैयार की जो सफल रही है. वहीं, बाद में बिहार विधानसभा चुनाव में उन्होंने महागठबंधन के लिए रणनीति तैयार की जो सफल रही. 2014 के मोदी लहर के बाद 2015 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी शिकस्त मिली. इसका श्रेय प्रशांत किशोर को ही दिया गया था.

fallback

अब प्रशांत किशोर जेडीयू में शामिल हो चुके हैं. तो अब वह केवल जेडीयू के लिए ही रणनीति तैयार करेंगे. वहीं, यह जेडीयू के भविष्य के रूप में देखा जा सकता है. कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो जेडीयू में प्रशांत किशोर को अहम पद दिया जा सकता है. जेडीयू में प्रशांत किशोर को एक बड़ा चेहरा माना जा रहा है. ऐसे में उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो जेडीयू में कई ऐसे अहम पद हैं जो खाली हैं. उदाहरण के तौर पर जेडीयू से शरद यादव के जाने के बाद उनकी जगह पर अब तक किसी को नहीं देखा गया है. शरद यादव और नीतीश कुमार की जो जोड़ी बनी हुई थी. वह टूटने के बाद अब इस जोड़ी में नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर को देखा जा रहा है.

अगर हम जेडीयू में नंबर दो की बात करें तो ऐसा हो सकता है कि नीतीश कुमार, प्रशांत किशोर को नंबर दो का चेहरा बनाएं. हालांकि अभी इस तरह की बात सामने नहीं आई है. लेकिन प्रशांत किशोर एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का चेहरा हैं. इसी वजह से राजनीतिक हलकों में माना जा रहा है कि जेडीयू में नीतीश के बाद सबसे बड़ा चेहरा होने के नाते पार्टी के भीतर वह नंबर दो की भूमिका में उभर सकते हैं.