गुजरात चुनाव: अगर ऐसा हुआ तो इस पार्टी के जीत का रिकॉर्ड तोड़ेगी BJP
Advertisement

गुजरात चुनाव: अगर ऐसा हुआ तो इस पार्टी के जीत का रिकॉर्ड तोड़ेगी BJP

गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी राज्य में लगातार छठीं बार सरकार बना रही है. अगर जीत का ये सिलसिला जारी रहा तो अगले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में लगातार सात बार जीत हासिल करने का लेफ्ट फ्रंट CPM का रिकॉर्ड तोड़ देगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. गुजरात विधानसभा चुनाव जीत कर PM नरेंद्र मोदी की पार्टी बीजेपी छठीं बार गुजरात में सरकार बनाने जा रही है. BJP लगातार 6 बार विधानसभा चुनाव जीतने वाली दूसरी पार्टी बन गई है. अगर जीत का ये सिलसिला जारी रहा तो अगले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में लगातार सात बार जीत हासिल करने का लेफ्ट फ्रंट CPM का रिकॉर्ड तोड़ देगी. आपको बता दें कि इससे पहले लगातार सात बार विधानसभा चुनाव जीतने का रिकॉर्ड पश्चिम बंगाल की पार्टी लेफ्ट फ्रंट CPM के नाम है. CPM ने ज्योति बसु की अगुआई में 1977 से 2006 के बीच पांच बार चुनाव जीता. जबकि दो बार बुद्धदेव भट्टाचार्जी की अगुआई में पार्टी ने जीत हासिल की. बीजेपी ने गुजरात में 1995 से लगातार जीत हासिल की है. 

  1. 22 वर्षों से गुजरात में BJP का दबदबा कायम
  2. गुजरात में लगातार 6 बार जाती भारतीय जनता पार्टी
  3. लगातार 7 बार जीतने का रिकॉर्ड लेफ्ट फ्रंट CPM के नाम

गुजरात में लगातार 22 साल से बीजेपी का दबदबा बना हुआ है. कल के नतीजों में एक बात तो साफ हो गई है कि गुजरात में लोगों के जुबान पर कुछ भी हो लेकिन दिल में तो मोदी का ही राज है. PM मोदी की भारतीय जनता पार्टी 99 सीटों के साथ राज्य में सरकार बनाई है. हालांकि, इस बार कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी है. 

ये भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: BJP को मिलीं 99 सीटें, ट्विटर पर लोगों ने कहा- जनता ने काटा 28% GST

 

गौर करने वाली बात ये है कि गुजरात में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा रहा. सोमवार को आए नतीजों में 2012 के मुकाबले गुजरात में बीजेपी को 16 सीटों का नुकसान हुआ, उसे 99 सीटें मिलीं. कांग्रेस की सीटें 61 से बढ़कर 77 हो गईं. अन्य को 3 सीटें मिलीं. बीजेपी का वोट शेयर 49.1% जबकि कांग्रेस का 41.4% रहा. गुजरात में 182 सीटों के लिए दो फेज (9 और 14 दिसंबर) को चुनाव हुए. कुल 67.75% वोटिंग हुई. यह पिछले चुनाव से 3.55% कम थी.

 

 

Trending news