वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए सभी राज्यों में ‘अस्थि कलश यात्रा’ निकालेगी BJP
Advertisement

वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए सभी राज्यों में ‘अस्थि कलश यात्रा’ निकालेगी BJP

एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख अमित शाह के साथ दिवंगत नेता की अस्थियों को पार्टी की राज्य इकाइयों के अध्यक्षों को सौपेंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बीजेपी देश के सभी जिलों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकालेगी और अस्थियों को देशभर की नदियों में प्रवाहित करेगी. एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी प्रमुख अमित शाह के साथ दिवंगत नेता की अस्थियों को पार्टी की राज्य इकाइयों के अध्यक्षों को सौपेंगे.

बीजेपी ने कहा कि देशभर में पार्टी के सभी कार्यकर्ता और लोग वाजपेयी को श्रद्धांजलि देना चाहते हैं इसलिए उसने सभी राज्यों में ‘अस्थि कलश यात्रा’ निकालने का फैसला किया है. बीजेपी ने बताया कि राज्य की राजधानियों से यात्रा शुरू होगी और सभी प्रखंडों से होकर गुजरेगी. बीजेपी के दिग्गज नेता की अस्थियां देशभर की सभी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी. 

वाजपेयी की अस्थियां गोदावरी ओर मुसी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी
वहीं तेलंगाना बीजेपी ने मंगलवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां राज्य में गोदावरी और मूसी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी.
प्रदेश पार्टी महासचिव चिंता संबा मूर्ति ने बताया कि कल शाम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अस्थियां तेलंगाना बीजेपी मुख्यालय लायी जाएंगी. अस्थियां दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 अगस्त को पार्टी मुख्यालय में रखी जाएंगी. 

पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति में उन्होंने बताया कि उसी दिन प्रदेश पार्टी अध्यक्ष के लक्ष्मण की अगुवाई में एक टीम अस्थियां गोदावरी में विसर्जन के लिए निजामाबाद के समीप बसार ले जाएगी जहां सरस्वती मंदिर है. उन्होंने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय की अगुवाई एक अन्य टीम मूसी नदी में विसर्जन के लिए अस्थियां अनंतगिरि ले जाएगी.

तमिलनाडु में छह जगहों पर प्रवाहित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां 26 अगस्त को तमिलनाडु में कावेरी नदी सहित छह जगहों पर प्रवाहित की जाएगी. बीजेपी की प्रदेश इकाई ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बीजेपी की प्रदेश अध्यक्ष तमिलिसई सुंदरराजन ने कहा कि चेन्नई, रामेश्वरम और कन्याकुमारी में समुद्र में वाजपेयी की अस्थियां प्रवाहित की जाएंगी. 

सुंदरराजन ने बताया कि श्रीरंगम में कावेरी नदी के अलावा मदुरै और इरोड़ में क्रमश: वैगई और भवानी नदियों में अस्थियां प्रवाहित की जाएंगी. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बुधवार को नई दिल्ली से अस्थियां लाएंगी और टी. नगर स्थित पार्टी के कार्यालय ‘कमलालयम’ तक एक जुलूस में इसे ले जाया जाएगा. 

पार्टी कार्यालय में अस्थियां रखी जाएंगी ताकि गुरूवार को लोग वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें. बीजेपी सूत्रों ने बताया कि कई राजनीतिक नेता श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं. 

रविवार की सुबह प्रवाहित करने से पहले अस्थियां राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में ले जाई जाएंगी. पार्टी की विज्ञप्ति में बताया गया कि रविवार को प्रवाहित करने के पहले अस्थियां राज्य के विभिन्न हिस्से में ले जायी जाएगी. 

सुंदरराजन, केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन, पूर्व सांसद गणेशन, बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव एच राजा, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी कमेटी के सदस्य सी पी राधाकृष्णन और प्रदेश इकाई के पूर्व प्रमुख और पूर्व विधायक के एन लक्ष्मणन के नेतृत्व में अलग अलग क्षेत्रों में जुलूस में अस्थि कलश ले जाया जाएगा. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news