केन्द्र सरकार ने तीन नये एम्स के प्रस्ताव को दी मंजूरी
Advertisement

केन्द्र सरकार ने तीन नये एम्स के प्रस्ताव को दी मंजूरी

केन्द्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत कुल 4949 करोड़ रूपये की लागत से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तीन नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली : केन्द्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत कुल 4949 करोड़ रूपये की लागत से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तीन नये अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में आज महाराष्ट्र के नागपुर, आंध्र प्रदेश के मंगलागिरि और पश्चिम बंगाल के कल्याणी में तीन नये एम्स स्थापित करने को मंजूरी दी। प्रत्येक प्रस्तावित संस्थान में 960 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्पताल होगा। इसके अलावा, एक शिक्षण खंड, प्रशासनिक खंड, आयुष खंड, सभागार, नर्सिंग कालेज, रात्रि आश्रय स्थल, छात्रावास और आवासीय सुविधाएं होंगी।

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘नये एम्स गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय शिक्षा, नर्सिंग शिक्षा और इन स्थानों के लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के रूप में स्थापित होंगे।’ कुल 4949 करोड़ रूपये में से, मंगलागिरि के नये एम्स पर 1618 करोड़ रूपये, नागपुर के लिए 1577 करोड़ रूपये और कल्याणी के लिए 1754 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

मंत्री ने कहा, ‘इन एम्स की स्थापना से वहां सस्ती एवं विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता का क्षेत्रीय असंतुलन दूर होगा। ये गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय शिक्षा सुविधाएं शुरू करेंगे और इन क्षेत्रों में पेशेवर चिकित्सकों की कमी को भी दूर करेंगे।’ इस परियोजना से आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र (विदर्भ) और पश्चिम बंगाल तथा इसके आसपास के क्षेत्रों की बड़ी जनसंख्या को लाभ होगा। इस योजना के तहत छह नये एम्स का संचालन शुरू हुआ है जबकि रायबरेली के एम्स का निर्माण चल रहा है।

Trending news