महाराष्ट्र: हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मुख्यमंत्री फडणवीस, 5 अन्य बाल-बाल बचे
Advertisement

महाराष्ट्र: हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मुख्यमंत्री फडणवीस, 5 अन्य बाल-बाल बचे

महाराष्ट्र सीएम के हेलीकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग, बाल-बाल बचे मुख्यमंत्री फड़णवीस  (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस गुरुवार (25 मई) को उस वक्त बाल बाल बच गए जब उनका हेलीकॉप्टर खराब मौसम के चलते उड़ान भरने के कुछ देर बाद लातूर जिले में उतरते वक्त तारों में उलझकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. नागर विमानन महानिदेशालय के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार का छह साल पुराना सिकोरस्काई हेलीकॉप्टर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है और इसकी मरम्मत नहीं की जा सकती है.

हेलीकॉप्टर में चालक दल के दो सदस्यों सहित छह लोग सवार थे और यह निलंगा क्षेत्र में उतरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिले में मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था. एक अधिकारी ने बताया कि घटना की जांच एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन (एआईबी) करेगा जो नागर विमानन मंत्रालय के तहत आता है. एआईबी भारतीय विमानों से जुड़ी सभी दुर्घटनाओं और घटनाओं की जांच करता है.

दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘हमारा हेलीकॉप्टर लातूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया लेकिन मैं और मेरी टीम बिल्कुल सुरक्षित और ठीक हैं. चिंता की कोई बात नहीं है.’ मुख्यमंत्री लातूर सड़क रास्ते से गए जो दुर्घटनास्थल से करीब 40 किलोमीटर दूर है और मुंबई जाने के लिए विशेष तौर पर प्रबंध किए एक विमान में सवार हुए.

डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि छह सीट वाला हेलीकॉप्टर काफी क्षतिग्रस्त हुआ है और इसे सेवा से हटा लिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि गुरुवार (25 मई) को करीब 12 बजे उड़ान भरने के बाद पायलट ने हवा के बहाव में अनियमितताएं देखीं और हेलीकॉप्टर को नीचे उतारने का निर्णय किया. उतरते वक्त हेलीकॉप्टर उपर से गुजर रही तारों में उलझ गया और दुर्घटना का शिकार हो गया. हालांकि हेलीकॉप्टर में सवार सभी सुरक्षित हैं और किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई है.

अधिकारी ने बताया कि हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हेलीपैड के पास कुछ इलेक्ट्रिकल तारों में उलझ गया और लगभग 80 फीट की ऊंचाई से सीधे नीचे गिर गया, जो करीब 10 मंजिला इमारत की ऊंचाई के बराबर है. उन्होंने कहा कि नागर विमानन अधिकारियों ने फ्लाइट कमांडर और मुख्यमंत्री से बात की है और यात्रियों के सुरक्षित होने की पुष्टि की. एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि हेलीकॉप्टर को राजभवन में उतरना था और यहां जुहू हवाई अड्डे पर पार्किंग बे में जाना था.

फडणवीस राज्य भर के किसानों के लिए भाजपा के ‘शिवार संवाद सभा’ में भाग लेने के लिए मराठवाड़ा क्षेत्र के लातूर गए थे. हेलीकॉप्टर में मुख्यमंत्री के साथ वरिष्ठ आईएएस अफसर और उनके निजी सचिव प्रवीण परदेशी, उनके निजी सहायक अभिमन्यु पवार और मीडिया सलाहकार केतन पाठक सवार थे.

मुख्यमंत्री ने बाद में निलांगा में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं सुरक्षित हूं. यह एक छोटी दुर्घटना थी. लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कोई घायल नहीं हुआ. पाठक को हल्की चोटें आईं हैं. महाराष्ट्र की 11 करोड़ जनता की दुआओं से मैं सुरक्षित हूं.’ उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर का पायलट भी गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है. फडणवीस ने कहा, ‘हम इस घटना के बारे में पुलिस से जानकारी लेंगे.’ हाल ही में विदर्भ क्षेत्र के गढ़चिरौली की यात्रा के दौरान भी उनके हेलिकॉप्टर में तकनीकी खामी आई थी जिसके बाद उन्हें नागपुर तक सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ी थी.

फडणवीस ने कहा, ‘यह एक नया हेलीकॉप्टर है. हम इस घटना के बारे में पुलिस से जानकारी लेंगे.’ हाल ही में विदर्भ क्षेत्र के गढ़चिरौली की यात्रा के दौरान भी उनके हैलिकॉप्टर में तकनीकी खामी आई थी जिसके बाद उन्हें नागपुर तक सड़क मार्ग से यात्रा करनी पड़ी थी. हेलीकॉप्टर में फडणवीस सहित सवार सभी लोग सुरक्षित हैं. पायलट और सहपायलट के अलावा मुख्य सचिव प्रवीण परदेसी, निजी सहायक अभिमन्यु पवार और पीआरओ केतन पाठक को सुरक्षित हेलीकॉप्टर से बाहर निकाला गया. दुर्घटना में हेलीकॉप्टर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया.

घटना के बारे में सुनकर महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी.राव ने तुरंत फडणवीस को फोन किया और उनसे हालचाल पूछा. उन्होंने हेलीकॉप्टर के पायलटों तथा अन्य यात्रियों के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने खुशी जताई कि इस घटना में सभी यात्री सुरक्षित है. इसके बाद महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी फडणवीस से बात की और खुशी जताई कि किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटी. केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भी फडणवीस के सुरक्षित होने पर राहत की सांस ली. उन्होंने ट्वीट किया कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात की. भगवान का शुक्र है कि वह हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सुरक्षित हैं. इससे पहले फडणवीस ने ट्वीट कर बताया, "हमारा हेलीकॉप्टर लातूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन मैं और मेरी टीम सुरक्षित हैं. चिंता की कोई बात नहीं है."

इसके बाद उन्होंने मीडिया को बताया कि राज्य के 12 करोड़ लोगों की दुआओं और जय भवानी की कृपा से उन्हें तथा उनकी टीम को कोई हानि नहीं पहुंची. फडणवीस की पत्नी अमृता, उनकी बेटी और मां सहित पूरे परिवार ने उनके सुरक्षित बचने पर राहत की सांस ली. फडणवीस ने कहा कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच होगी कि कहीं सुरक्षा में कोई कोताही तो नहीं बरती गई. उन्होंने कहा कि वह भविष्य में इस तरह के सुरक्षा मुद्दों को लेकर चौकस बने रहेंगे.

Trending news