उमा भारती बोलीं, गांधी जी की हत्या से केवल कांग्रेस को फायदा मिला

उमा भारती बोलीं, गांधी जी की हत्या से केवल कांग्रेस को फायदा मिला
उमा भारती.
Play

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने गुरुवार को दावा किया कि महात्मा गांधी की हत्या से कांग्रेस को ''फायदा' हुआ, क्योंकि उन्होंने स्वतंत्रता के बाद पार्टी को भंग करने की बात कही थी. महात्मा गांधी की हत्या की फिर से जांच कराने के लिए उच्चतम न्यायालय में दायर की गई याचिका पर हाल में अदालत की टिप्पणी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह बात कही. उमा ने पूछा, ''गोडसे द्वारा गांधी जी की हत्या के बाद से ही यह मामला चल रहा है. आज मैं देश से आपके (मीडिया) माध्यम से पूछती हूं कि गांधी जी की हत्या से किसे फायदा मिला?' उन्होंने कहा कि जहां संघ और जनसंघ को नुकसान हुआ और देश को क्षति हुई वहीं ''गांधी जी की हत्या से केवल कांग्रेस को फायदा मिला.' 

पेयजल और स्वच्छता मंत्री ने दावा किया, ''क्योंकि गांधी जी ने सुझाव दिए थे कि कांग्रेस को भंग कर दिया जाए (स्वतंत्रता के बाद). वास्तव में वह घोषणा कर चुके थे कि कांग्रसे को भंग किया जाएगा.' उत्तर गुजरात के बनासकांठा जिले में भाजपा की 'गुजरात गौरव यात्रा’ के दौरान वह मीडिया से बात कर रही थीं. महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को नयी दिल्ली में नजदीक से गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. वह हिंदू राष्ट्रवाद का पक्षधर था.

ये भी पढ़ें: महात्‍मा गांधी की हत्‍या की दोबारा जांच की मांग? सुप्रीम कोर्ट ने पूछे सवाल

मुंबई के पंकज फडणीस ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर कई आधार पर जांच फिर से कराए जाने की मांग की है और दावा किया है कि यह इतिहास के सबसे बड़े लीपापोती में शामिल है. फडणीस शोधकर्ता हैं और वह अभिनव भारत के न्यासी भी हैं. उमा उन मंत्रियों में शामिल हैं जो भाजपा की यात्रा में हिस्सा ले रही हैं जिसका उद्देश्य विधानसभा चुनावों से पहले सत्तारूढ़ दल के समर्थन में लोगों को एकजुट करना है. यात्रा के दौरान उन्होंने देवदार, थरड, वाव और राधानपुर विधानसभा क्षेत्रों में आम सभा को संबोधित किया.
इनपुट: भाषा

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close