कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोहराबुद्दीन मामले में जज बदले जाने पर उठाए सवाल
Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोहराबुद्दीन मामले में जज बदले जाने पर उठाए सवाल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोहराबुद्दीन मामले में एक अन्य जज को बदले जाने को लेकर सवाल उठाए हैं. पूर्व में इसी मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश लोया की मौत हो गई थी और उनकी मौत से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है. 

जज लोया मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट में चल रही है सुनवाई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोहराबुद्दीन मामले में एक अन्य जज को बदले जाने को लेकर सवाल उठाए हैं. पूर्व में इसी मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश लोया की मौत हो गई थी और उनकी मौत से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है. राहुल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @OfficeOfRG पर ट्वीट कर कहा, ‘‘सोहराबुद्दीन मामले में एक और न्यायाधीश बदले गए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्यायमूर्ति रेवती डेरे को हटा दिया गया जिन्होंने सीबीआई को चुनौती दी. न्यायमूर्ति जे उत्पत ने अमित शाह से पेश होने के लिए कहा था और उन्हें हटा दिया गया.’’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘न्यायमूर्ति लोया ने कड़े शब्द पूछे थे. उनकी मौत हो गई.’’ उन्होंने यह ट्वीट इस हैशटैग के साथ किया है, ‘लोया की मौत कैसे हुई.’

  1. राहुल गांधी ने सोहराबुद्दीन मामले पर किया ट्वीट
  2. केस से एक और जज को हटाने पर किए सवाल
  3. राहुल गांधी ने पूछा- जज लोया की मौत कैसे हुई

राहुल ने अपने इस ट्वीट के साथ एक वेबसाइट पर प्रकाशित खबर को टैग किया है जिसका शीर्षक है, ‘‘सोहराबुद्दीन शेख केस : ताजे सवाल क्योंकि मीडिया पर खबर प्रकाशन की रोक हटाने वाली और सीबीआई को आड़े हाथ लेने वाली न्यायाधीश को बदला गया. ’’ 

क्या है सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस
कहा जाता है कि सोहराबुद्दीन शेख और उनकी पत्नी कौसर बी को गुजरात एटीएस ने तब अगवा किया जब वो हैदराबाद से महाराष्ट्र जा रहे थे. ऐसा कहा जाता है कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने कांस्टेबल अजय परमार से कहा था कि वो एटीएस कार्यालय के पीछे पड़ी बाइक को लेकर आए. बाइक पर सवार होकर राजस्थान पुलिस का एक कांस्टेबल बाइक पर सवार होकर ठीक उसी गाड़ी के पीछे चल रहा था जिसमें सोहराबुद्दीन सवार था. 

कांस्टेबल थोड़ी दूर चला ही था कि अचानक बाइक से कूद गया, सोहराबुद्दीन को भी चलती कार से नीचे धक्का देकर सड़क पर गिरा दिया गया. इस दौरान दोनों को ही गंभीर चोटें लगी. चोट लगने के बाद पुलिस के 4 अधिकारियों ने अपनी ही बंदूक से 8 गोलियां सोहराबुद्दीन पर दागी, जिससे उसकी मौत हो गई. सोहराबुद्दीन की मौत के बाद से ही उसकी पत्नी लापता है. कहा जाता है कि इस मामले का सिर्फ एक ही प्रत्यक्षदर्शी प्रजापति भी था, जिसकी 2016 में हत्या कर दी गई थी.

जज लोया की संदिग्ध मौत: SC ने याचिकाकर्ता को चेताया, ना हो सोहराबुद्दीन एनकाउंटर का ज्रिक

संदिग्ध परिस्थियों में हुई थी जज लोया की मौत
सीबीआई न्यायाधीश बी एच लोया कि 1 दिसंबर 2014 को नागपुर में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. माना जाता है कि बी एच लोया उस वक्त अपने सहकर्मी की बेटी की शादी में शामिल होने के लिए जा रहे थे कि अचानक उनके सीने में दर्द हुआ और उनकी मौत हो गई. वे उस दौरान सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे. उनकी मौत को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद कोर्ट में ये मामला पहुंचा था. जनवरी में सुप्रीम कोर्ट लोया मामले के सभी केसों की उच्चतम न्यायालय में सुनवाई किए जाने की बात कही थी. जिसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट को इससे जुड़े लंबित मामलों को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर करने के आदेश दिए गए थे.

Trending news