सत्ता मिली तो पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को चकनाचूर कर देगी कांग्रेस

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो वो मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रद्द कर देंगे.

सत्ता मिली तो पीएम मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को चकनाचूर कर देगी कांग्रेस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अबे फाइल फोटो

नई दिल्ली: मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास सपनों में एक है. लेकिन अब कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि अगर वो सत्ता में आई तो इस परियोजना को रद्द कर देगी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो वो मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को रद्द कर देंगे.

उन्होंने साथ ही कहा कि ये प्रोजेक्ट फिलहाल आर्थिक रूप से व्यवहारिक नहीं है. कांग्रेस पार्टी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में राज्य सरकार की हिस्सेदारी बढ़ाने का भी विरोध किया है. इस प्रोजेक्ट में राज्य की हिस्सेदारी में 250 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी का प्रस्ताव है. हालांकि ये प्रस्ताव पास हो गया लेकिन चव्हाण को अभी भी लगता है कि ये प्रोजेक्ट अव्यवहारिक नहीं है और सिर्फ एक ख्याली पुलाव है.

बढ़ती गई लागत 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चव्हाण ने कहा, 'जब यूपीए सरकार ने बुलेट ट्रेन के बारे में अध्ययन का आदेश दिया था, तब इसकी लागत 65,000 करोड़ थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद ये बढ़कर 95,000 करोड़ हो गई और जब जापान के साथ सहमति पत्र साइन किया गया तो इसकी लागत चढ़कर 1,10,000 करोड़ रुपये हो गई. सिर्फ चार साल के भीतर लागत बढ़कर दोगुनी कैसे हो सकती है.' चव्हाण ने कहा कि जब उन्होंने लागत का ब्रेक-अप मांगा, तो जानकारी देने से इनकार कर दिया गया.

उन्होंने कहा कि ये मानने की पर्याप्त गुंजाइश है कि कुछ न कुछ गड़बड़ चल रहा है. ये प्रोजेक्ट किफायती नहीं है. चव्हाण के मुताबिक मुंबई से अहमदाबाद जाने का किराया करीब 13,000 रुपये होगा. चव्हाण ने कहा, 'जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे का भारत दौरा पहले से नियोजित नहीं था. समझौते पर इसलिए दस्तखत हुए क्योंकि अबे और मोदी दोनों को इससे फायदा था. अबे जापान में चुनावों का सामना कर रहे थे और बीजेपी को गुजरात चुनाव लड़ना था.' बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री मोदी की सर्वाधिक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस परियोजना इस समय जमीन अधिग्रहण की दिक्कतों से गुजर रही है.

पलटी राहुल गांधी की बात 
इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में कहा था कि मोदी सरकार बुलेट ट्रेन तो नहीं बना सकती, लेकिन मैजिक ट्रेन जरूर बना सकती है. उन्होंने कहा कि अगर कोई बुलेट ट्रेन का सपना पूरा कर सकता है तो वह केवल कांग्रेस की सरकार कर सकती है. ऐसे में अगर अब कांग्रेस पूरे प्रोजेक्ट को रद्द करने की बात कर रही है, तो ये बात राहुल गांधी के बयान से ही मेल नहीं खाती है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close