हैदराबाद : पुलिस ने दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ मामला दर्ज किया

इलैया के खिलाफ यह मामला आर्य वैश्य समुदाय पर उनकी पुस्तक के जरिए कथित रूप से धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दर्ज किया गया है.

 हैदराबाद : पुलिस ने दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ मामला दर्ज किया
पिछले महीने से पूरे तेलंगाना राज्य में इलैया के खिलाफ आर्य वैश्य समुदाय की ओर से विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं. (फोटो साभार - DNA)
Play

हैदराबाद: हैदराबाद पुलिस ने दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है. इलैया के खिलाफ यह मामला आर्य वैश्य समुदाय पर उनकी पुस्तक के जरिए कथित रूप से धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दर्ज किया गया है. मलकाजगिरि पुलिस थाने के निरीक्षक जानकी रेड्डी ने कहा कि अनुसूचित जाति के एक छात्र ने इससे पहले आरोप लगाया था कि उनकी पुस्तक ‘समाजिका स्मगलुरलू कोमातोल्लू’ ने न केवल वैश्य समुदाय बल्कि सभी हिंदू समुदायों पर निशाना साधा और इससे दलित एवं अन्य की भावनाएं आहत हुईं. उन्होंने कहा कि 22 वर्षीय शिकायतकर्ता ने एक स्थानीय अदालत का दरवाजा खटखटाया था और उसके निर्देश के आधार पर पुलिस ने बुधवार को इलैया के खिलाफ एक मामला दर्ज किया.

उन्होंने कहा कि मामला भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए, 295ए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून के तहत दर्ज किया गया है. पिछले महीने से पूरे तेलंगाना राज्य में इलैया के खिलाफ आर्य वैश्य समुदाय की ओर से विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं.

लेखक ने गत महीने यह आरोप लगाते हुए पुलिस में एक शिकायत दर्ज करायी थी कि चार व्यक्तियों ने वारंगल जिले के पारकल में उनके वाहन पर हमला किया और उनकी हत्या करने का प्रयास किया.

कथित हमले से आर्य वैश्य और दलितों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया था और वे आमने सामने आ गए थे. यद्यपि पुलिस ने समूहों को तितर बितर कर दिया था जिससे मामले पर काबू पा लिया गया था. एक अधिकारी ने इससे पहले कहा था कि समुदाय इलैया पर उनकी पुस्तक को लेकर नाराज है और लेखक से माफी की मांग कर रहा है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close