मुंबई में बारिश के बाद 'ओखी' तूफ़ान गुजरात तट के करीब, 70 किमी/घंटे तक पहुंचेगी हवा की रफ़्तार
Advertisement

मुंबई में बारिश के बाद 'ओखी' तूफ़ान गुजरात तट के करीब, 70 किमी/घंटे तक पहुंचेगी हवा की रफ़्तार

चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे गुजरात की ओर बढ़ रहा है और अभी अरब सागर में सूरत से महज 390 किलोमीटर दूर है. इसके उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ते रहने की महती संभावना है.

तूफ़ान ओखी की वजह से आई बाढ़ ने कन्याकुमारी में कई रास्तों को तोड़ दिया. (PTI/2 Dec, 2017)

अहमदाबाद/मुंबई: मुंबई में बारिश के बाद चक्रवाती तूफान ओखी मंगलवार (5 दिसंबर) को गुजरात की ओर बढ़ गया और अब वह सूरत के पास दस्तक दे सकता है, वहीं गुजरात में चुनाव प्रचार में लगे कई प्रमुख नेताओं को बारिश की वजह से अपनी रैलियों को रद्द करना पड़ा. चक्रवाती तूफान मुंबई तट से गुजरा और इस वजह से बारिश भी आई, लेकिन जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ. इससे पहले यह तूफान केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में अपना असर दिखा चुका है.

  1. ओखी की वजह से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर कुछ हिस्सों में ओले भी गिरे. 
  2. दक्षिण गुजरात में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की आशंका है.
  3. प्रमुख नेताओं को बारिश की वजह से गुजरात में अपनी रैलियों को रद्द करना पड़ा.

तूफान के असर की वजह से मुंबई और इसके उपनगरीय क्षेत्रों में सुबह से बारिश हुई, लेकिन दोपहर तक यह कम हो गयी. मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर कुछ हिस्सों में ओले भी गिरे. देश की आर्थिक राजधानी में सोमवार (4 दिसंबर) रात भी बारिश हुई. गुजरात में भी सतर्कता बरती जा रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से उन लोगों की ओर मदद का हाथ बढ़ाने की अपील की जो तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. यह तूफान सूरत में दक्षिणी तटीय क्षेत्र में आज (मंगलवार, 5 दिसंबर) आधी रात के आसपास दस्तक दे सकता है.

मोदी ने यह भी कहा कि वह देश के विभिन्न हिस्सों में हालात पर लगातार नजर रख रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘सभी संबंधित अधिकारियों से बात की. प्रभावित हुए लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है.’ अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे गुजरात की ओर बढ़ रहा है और अभी अरब सागर में सूरत से महज 390 किलोमीटर दूर है. इसके उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ते रहने की महती संभावना है.

fallback

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा आज (मंगलवार, 5 दिसंबर) जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार चक्रवाती तूफान मंगलवार (5 दिसंबर) रात तक सूरत के पास तटीय क्षेत्र में दस्तक दे सकता है. बुलेटिन के अनुसार, ‘इसके धीरे धीरे कमजोर होने की संभावना है और पांच दिसंबर की रात तक यह सूरत के पास दक्षिण गुजरात और पड़ोसी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से गुजर सकता है.’ 

मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है वहीं कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. जैसा कि मौसम विभाग के अधिकारियों ने अनुमान व्यक्त किया था, मंगलवार (5 दिसंबर) सुबह से कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गयी. वहीं लगभग पूरे राज्य में बादल छाये रहे. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि जब ओखी तूफान गुजरात के तट पर दस्तक देगा तो हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी और दक्षिण गुजरात में 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. प्रदेश के राजस्व विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार के अनुसार कम से कम नौ जिलों में सुबह से हल्की बारिश हुई है.

गुजरात चुनाव कैम्पेन पर तूफान 'ओखी' का साया, रद्द हुई राहुल और अमित शाह की रैलियां

कुमार ने कहा कि गुजरात के मुख्य सचिव जे एन सिंह ने किसी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए तटीय जिलों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक बुलाई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव संजीव कुमार जिंदल ने कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर हो रहा है और उसका गुजरात पर कोई असर नहीं होगा जहां विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शनिवार (9 दिसंबर) को होना है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने पूर्वी और पश्चिमी दोनों तटीय क्षेत्रों के मछुआरों से अगले तीन दिन तक समुद्र में नहीं जाने को कहा है जहां चक्रवाती तूफान की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

बुधवार (6 दिसंबर) को डॉ बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि के मौके पर बड़ी संख्या में लोगों के आने के मद्देनजर कुछ स्थानों पर यातायात पाबंदी लगाई गयी है मुंबई में मौसम विभाग ने देश की व्यावसायिक राजधानी में और उपनगरों में अगले 24 घंटे में रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में मुंबई और उपनगरों में रुक-रुककर बारिश होगी. मुंबई में सोमवार (4 दिसंबर) रात कुछ हिस्सों में बारिश होने के कारण पूर्वी और पश्चिमी एक्सप्रेस हाइवे पर यातायात धीमा पड़ गया. मौसम विभाग की मुंबई वेधशाला की ओर से चेतावनी जारी करने के बाद राज्य सरकार ने मुंबई, सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में स्कूलों में मंगलवार (5 दिसंबर) के लिए अवकाश घोषित किया.

Trending news