भ्रष्टाचार मुक्त निर्णय प्रक्रिया से देश में अब नीतिगत अपंगुता नहीं: गडकरी
Advertisement

भ्रष्टाचार मुक्त निर्णय प्रक्रिया से देश में अब नीतिगत अपंगुता नहीं: गडकरी

अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि दो साल पहले नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अर्थव्यवस्था को लाभ मिला है तथा निर्णय करने की प्रक्रिया मजबूत हुई है।

भ्रष्टाचार मुक्त निर्णय प्रक्रिया से देश में अब नीतिगत अपंगुता नहीं: गडकरी

इलाहाबाद : अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि दो साल पहले नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अर्थव्यवस्था को लाभ मिला है तथा निर्णय करने की प्रक्रिया मजबूत हुई है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यहां कहा कि सरकार ने समन्वित आर्थिक दृष्टिकोण अपनाया जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था का विकास 7.9 प्रतिशत हो गया है तथा कृषि विकास ‘नकारात्मक स्थिति’ से बाहर आ रहा है। उन्होंने भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पारित प्रस्ताव के बारे में संवाददाताओं को बताया कि कृषि विकास अब 2.4 प्रतिशत था जो पूर्व में शून्य दशमलव दो प्रतिशत पर था, स्थिति नकारात्मक थी। गडकरी ने कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग शासनकाल में 3.5 करोड बैंक खाते थे। किन्तु प्रधानमंत्री जनधन योजना के शुरू होने के बाद से खाताधारकों की संख्या बढ़कर 21.80 करोड़ हो गई, जिसमें से कई डेबिट कार्ड और बीमा दुर्घटना जैसी सुविधाओं का लाभ भी ले रहे हैं।

देश के कृषक समुदाय के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि अगले चार साल में लंबित सिंचाई योजनाओं को पूर्ण करने के लिए केन्द्रीय बजट में 50 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि एक समय था जब यूरिया को पाने के लिए झगड़े हुआ करते थे। अब 25 लाख टन यूरिया उत्पादित की जा रही है तथा यह आसानी से उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि यूरिया में नीम कोटिंग ने यह सुनिश्चित किया है कि अन्य उद्देश्यों के लिए इसकी काला बाजारी नहीं हो। बिजली क्षेत्र की उपलब्धता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश में कोयले का अधिशेष उत्पादन हुआ जिससे ताप बिजली उत्पादन में वृद्धि हुई है।

गडकरी ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त निर्णय प्रक्रिया ने यह सुनिश्चित किया है कि देश में अब नीतिगत अपंगुता नहीं है। भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का आज अंतिम दिन है।

Trending news