दिवाली पर दिल्ली फायर ब्रिगेड के पास आए 200 से ज्यादा फोन
Advertisement

दिवाली पर दिल्ली फायर ब्रिगेड के पास आए 200 से ज्यादा फोन

दिल्ली अग्निशमन सेवा के पास गुरुवार दीपावली के मौके पर आग संबंधी घटनाओं को लेकर 200 से अधिक फोन आए.

पिछले साल के मुकाबले कम हुए कॉल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: दिल्ली अग्निशमन सेवा के पास गुरुवार दीपावली के मौके पर आग संबंधी घटनाओं को लेकर 200 से अधिक फोन आए. अधिकारियों ने बताया कि फोन कॉल का आखिरी आंकड़ा अभी आना बाकी है, लेकिन उनको लगता है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल फोन कॉल की संख्या में कमी आई है और इसकी वजह उच्चतम न्यायालय द्वारा पटाखों की बिक्री पर रोक लगाया जाना है.

  1. दिल्ली अग्निशमन सेवा पर आए 200 कॉल
  2. पिछले साल के मुकाबले कम हुए कॉल
  3. पटाखों पर बैन के बावजूद प्रदूषण बढ़ा

अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारे पास पिछली रात 12 बजे से आज रात नौ बजे तक 139 फोन आए. रात नौ बजे से 11 बजे तक हमारे पास 62 फोन आए.’’ उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर में कपड़े के एक गोदाम में आग लगी है. मौके पर 20 अग्निशमन वाहनों को भेजा गया है.

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर
दिल्ली में उच्चतम न्यायालय की ओर से पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का कोई असर नहीं देखा गया. दिवाली की रात राष्ट्रीय राजधानी में जमकर आतिशबाजी की गई जिससे प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. शहर के प्रदूषण निगरानी स्टेशन के ऑनलाइन संकेतक ने हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ बताई क्योंकि शाम करीब सात बजे पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा हवा में तेजी से बढ़ गई. यह कण श्वसन प्रणाली में चले जाते हैं और ब्लडस्ट्रेम में पहुंच जाते हैं.

दिल्ली : पटाखों की बिक्री रोकने में नाकाम रहने पर पुलिस के दो कर्मी निलंबित

प्रदूषण का डेटा खतरनाक स्थिति में लगता है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के आर के पुरम निगरानी स्टेशन ने रात करीब 11 बजे पीएम 2.5 का स्तर 878 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर और पीएम 10 का स्तर 1,179 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर था.

Trending news