दिल्ली पुलिस के बेड़े में जोड़ी गई 300 नई रफ्तार पीसीआर बाइक
Advertisement

दिल्ली पुलिस के बेड़े में जोड़ी गई 300 नई रफ्तार पीसीआर बाइक

दिल्ली पुलिस की 300 नई पीसीआर बाइक महिला सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा कदम है. इन बाइक्स को मॉडिफाई करके खासतौर से तैयार किया गया है.

दिल्ली पुलिस के बेड़े में जोड़ी गई 300 नई रफ्तार पीसीआर बाइक

नई दिल्लीः दीवाली से पहले गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस के बेड़े में 300 नई रफ्तार पीसीआर बाइक जोड़ी गई है. अमूमन दिल्ली पुलिस की पीसीआर वैन के बारे में सोचकर आपको दिल्ली पुलिस की बड़ी गाड़ी याद आती होगी. लेकिन अब पीसीआर काल करने पर आपके पास जल्द से जल्द पीसीआर संसाधनों से लैस दिल्ली पुलिस की पीसीआर बाइक घटनास्थल पर पहुंचती नजर आएगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू रफ्तार दस्ते को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दिखाकर लांच किया.

fallback

दिल्ली पुलिस की 300 नई पीसीआर बाइक महिला सुरक्षा के लिए भी एक बड़ा कदम है. इन बाइक्स को मॉडिफाई करके खासतौर से तैयार किया गया है. बाइक में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है. यह पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट करेगी. बाइक राइडर के हेलमेट पर वायरलेस सिस्टम लगा हुआ है. इस बाइक में एक सर्च लाइट भी लगाई गई है. बाइक चलाने वाले राइडर के शोल्डर पर कैमरा लगा होगा. बाइक पर पिछले बैठे पुलिसकर्मी के पास हथियार रहेंगे. आरामदायक हेलमेट के अंदर ईअर पीस होगा जिससे सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल रूम से कमांड रिसीव होगा. ये बाइक सकरी गली में वाले घटनास्थल में जल्दी पहुचने की क्षमता रखती है. 

Image

पुलिस के मुताबिक शुरुआत में हर पुलिस स्टेशन में 3 पीसीआर बाइक दी जाएगी, जिसे बाद में बढ़ा दिया जाएगा, साथ ही आने वाले दिनों में 300 और नई पीसीआर बाइक को दिल्ली पुलिस के बेड़े में जोड़ा जाएगा. फिलहाल इन मोटरसाइकिलों को दीवाली की भीड़-भाड़ को देखते हुए लाजपत नगर, नेहरू प्लेस जैसे व्यस्त बाज़ारो में गश्त के लिए सड़कों पर उतारा गया है. पुलिस के अलावा दिल्ली फायर डिपार्टमेंट ने भी तमाम एहतियाती कदम उठा लिए है. दिल्ली की बाजारों में दीवाली से एक दिन पहले ही दमकल की गाड़ियों की तैनाती हो गई है.

fallback

300 नई पीसीआर बाइक को हरी झंडी दिखाने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस की जमकर क्लास लगाई. गृह मंत्री राजनाथ सिंह में दिल्ली पुलिस को आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार करने के निर्देश दिए. राजनाथ सिंह ने सख्ती दिखाते हुए खासतौर पर सब इंस्पेक्टर इंस्पेक्टर लेवल के पुलिसकर्मियों को आम जनता से अच्छा व्यवहार करने का सुझाव दिया.

Trending news