8 मिनट में चार्ज होकर 200 किमी दौड़ेगी कार, एबीबी लाई हैरत में डाल देने वाली तकनीक

एबीबी ने बताया कि ‘भारत में पहली बार एबीबी ने टेरा एचपी त्वरित चार्जिंग प्रणाली पेश की है.  यह प्रणाली आठ मिनट में कार को चार्ज कर सकती है.

8 मिनट में चार्ज होकर 200 किमी दौड़ेगी कार, एबीबी लाई हैरत में डाल देने वाली तकनीक
दिल्ली में समिट के दौरान एबीबी कंपनी के सीईओ उलरिच स्पिसशोफर एबीबी फास्ट चार्जर तकनीक के साथ.

नई दिल्ली : ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी एबीबी ने वैश्विक मोबिलिटी सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को तेजी से वाहन चार्ज करने वाली प्रणाली पेश की. यह कार की बैटरी को आठ मिनट में चार्ज कर सकती है, जो 200 किलोमीटर तक चल सकती है. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में शुरू हुए मूव ग्लोबल मोबिलिटी सम्मेलन में एबीबी के सीईओ उलरिच स्पिसशोफर भी मौजूद थे.

एबीबी ने बताया कि ‘भारत में पहली बार एबीबी ने टेरा एचपी त्वरित चार्जिंग प्रणाली पेश की है.  यह प्रणाली आठ मिनट में कार को चार्ज कर सकती है. इससे कार 200 किलोमीटर तक चल सकती है. यह नेशनल हाइवे के किनारे तथा पेट्रोल पंपों पर लगाने के लिये उपयुक्त हैं. इसमें चार्जिंग में लगने वाले समय में कमी लाने के लिये अधिक बिजली की जरूरत होती है.’

लॉन्च से पहले ही Apple के सबसे बड़े iPhone की कीमत हुई लीक, यहां जानिए

सम्मेलन के दौरान अपने संबोधन में उलरिच ने इलेक्ट्रिक वाहन और वाहन क्षेत्र में रूपांतरण लाने के महत्वकांक्षी लक्ष्य को लेकर भारत सरकार की सराहना की. उन्होंने कहा, ये तकनीक भारत को तेजी ई मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगी. कंपनी ने अपने बयान में कहा, भारत सरकार और नीति आयोग के साथ मिलकर काम करके बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

सात साल पहले कंपनी ने शुरुआत की थी...
सात साल पहले कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की दुनिया में कदम रखा. इसने चार्जिंग में लगने वाले समय को कम कर दिया. इससे पहले एक कार को चार्ज करने में घंटों लगते थे. आज एबीबी के दुनिया में सबसे ज्यादा फास्ट चार्जर हैं. इस कंपनी के 68 देशों में करीब 8000 स्टेशन हैं. कुछ महीनों पहले जर्मनी के हनोवर में कंपनी ने न्यू टेरा हाई पावर ईवी चार्जर को पेश किया था. ये एक कार को सिर्फ 8 मिनट में चार्ज कर सकता है, इसके बाद कार को 200 किमी तक चलाया जा सकता है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close