कुमार विश्वास के करीबी विधायकों पर गिरी गाज, अमानतुल्ला को मिली अहम जिम्मेदारी
Advertisement

कुमार विश्वास के करीबी विधायकों पर गिरी गाज, अमानतुल्ला को मिली अहम जिम्मेदारी

कुमार विश्वास के करीबी विधायकों पर गिरी गाज, अमानतुल्ला को मिली अहम जिम्मेदारी

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी में मचे घमासान के बीच पार्टी से निलंबित किये गये विधायक अमानतुल्ला खान को विधानसभा की समितियों में अहम जिम्मेदारी सौंपी गयी है. आपको बता दें कि आप के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में खान को पार्टी से बुधवार को निलंबित किया गया था. वहीं कुमार विश्वास के करीबी विधायकों को विधानसभा की किसी भी अहम समिति में नहीं रखा गया है. 

दिल्ली विधानसभा के सचिव प्रसन्न कुमार सूर्यदेवरा द्वारा साल 2017-2018 के लिये विधानसभा की समितियों के पुनर्गठन के लिये जारी आदेश में ओखला से विधायक खान को छह समितियों में जगह दी गयी है. इतना ही नहीं पिछले साल अश्लील सीडी प्रकरण में मंत्री पद से बर्खास्त किये गये संदीप कुमार को भी अनुसूचित जाति जनजाति समिति का सदस्य बनाया गया है. इस समिति में अमानतुल्ला खान को भी सदस्य बनाया गया है.

और पढ़ें :आम आदमी पार्टी टूट के कगार पर!, कुमार विश्वास छोड़ सकते हैं पार्टी

विधानसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक खान को एससी एसटी समिति के अलावा विशेषाधिकार समिति, विधायकों के वेतन भत्ते संबंधी समिति, आचार समिति, गैर सरकारी एवं प्रस्ताव समिति का सदस्य बनाया गया है जबकि खान को अल्पसंख्यक कल्याण समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. चालू वित्त वर्ष के लिये विधानसभा की कुल समितियों का पुनर्गठन किया गया है. इनमें से छह महत्वपूर्ण समितियों में खान को जगह दी गयी है.

ये भी पढ़ें:AAP की हार पर कुमार विश्वास ने तोड़ी चुप्पी, सर्जिकल स्ट्राइक पर पीएम मोदी को निशाना बनाने से मिली शिकस्त

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली विधानसभा की बनाई गई छह कमेटियों में कुमार विश्वास के भरोसेमंद विधायकों को जगह नहीं मिली है. इन विधायकों में अलका लांबा, भावना गौड़, सोमनाथ भारती, राजेश ऋषि और मनोज आदर्श शामिल है. 

सोमनाथ भारती और अलका लांबा का घटा कद

5 मई को विधानसभा ने अलग-अलग कमेटियों के सदस्य और चेयरमैन के नाम की घोषणा की है। इसमें कुमार विश्वास के खेमे में दिखाई देने वाली भावना गौड़, सोमनाथ भारती और अलका लांबा जैसे विधायकों का कद घटा दिया गया है। 

कैलाश गहलोत को मिलेगी सोमनाथ की जगह

विधानसभा द्वारा तैयार किए गए दस्तावेजों के अनुसार विधानसभा ने नियम कमेटी से अलका लाबा, भावना गौड़, सोमनाथ भारती को हटा दिया है। साथ ही प्रीवलेज कमेटी के चेयरमैन रहे सोमनाथ भारती को भी यहां से हटा दिया है.

सोमनाथ की जगह कैलाश गहलोत को इस कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किए जाने की तैयारी है। इसके साथ ही निजी सदस्य बिल एवं प्रस्ताव कमेटी से विधानसभा ने सोमनाथ भारती को बाहर कर दिया है.

पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय का कहना है कि कमेटियों में किसे रखना है किसे नहीं ये दिल्ली विधानसभा के स्पीकर का विशेषाधिकार होता है. पार्टी का इससे कोई लेना-देना नही हैं.

Trending news