बैरिकेड मामला: दिल्ली के मंत्री ने पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने उस बाइकसवार व्यक्ति के परिवारवालों को पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की घोषणा की है जिसकी मौत दो पुलिस बैरिकेड को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाली तार से उलझकर हो गई थी.

बैरिकेड मामला: दिल्ली के मंत्री ने पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की
21 वर्षीय अभिषेक की चेन से गला कटने से गुरुवार की सुबह मौत को हो गई थी.

नई दिल्ली: दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने उस बाइकसवार व्यक्ति के परिवारवालों को पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की घोषणा की है जिसकी मौत दो पुलिस बैरिकेड को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाली तार से उलझकर हो गई थी. 21 वर्षीय अभिषेक की चेन से गला कटने से गुरुवार की सुबह मौत को हो गई थी. मंत्री ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शकुरपुर के जेजे कालोनी में जाकर मृतक के परिवार से मुलाकात की और संवेदनाएं प्रकट किया. एक अधिकारी ने बताया कि राय ने परिवार को पूरा सहयोग करने और पांच लाख रुपये की राशि मुआवजे में देने की घोषणा की है. बैरिकेड मामला: एनएचआरसी ने गृह 

सचिव और दिल्ली पुलिस को जारी किया नोटिस
इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने केंद्रीय गृह सचिव और शहर के पुलिस आयुक्त को नोटिस भेजा है. एनएचआरसी ने दिल्ली पुलिस के प्रमुख से यह बताने को कहा है कि क्या इस मामले में दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है क्योंकि पूर्व में भी इस तरह की घटनाएं होने की खबर है.

मानवाधिकार आयोग ने एक बयान में कहा, “ बैरिकेड की तार को इस तरह लापरवाही से छोड़ना अपने कर्तव्य का आपराधिक उल्लंघन करने जैसा है. पुलिसकर्मियों के इस लापरवाही भरे रवैये की वजह से एक कीमती जिंदगी चली गई. यह मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन का मामला है.”  आयोग ने केंद्रीय गृह सचिव, दिल्ली के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी करके इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मानवाधिकार आयोग ने बताया कि दोनों अधिकारियों से चार सप्ताह के भीतर जवाब मिलने की संभावना है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया है कि यह घटना सात फरवरी की रात की है जब बाइकसवार अभिषेक अपने घर लौट रहा था. आयोग के बयान में कहा गया है कि लापरवाही से हुई मौत का मामला नेताजी सुभाष प्लेस पुलिस स्टेशन में दर्ज कराया गया है. संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है और सात पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close