सीएम केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री हरदेव पुरी ने किया मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन
Advertisement

सीएम केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री हरदेव पुरी ने किया मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन

सोमवार को मेजेंटा लाइन के जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की 24.82 किलोमीटर लंबे खंड का उद्घाटन किया गया.  

मेजेंटा लाइन पर मेट्रो में सफर करते सीएम केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री हरदेव सिंह पुरी. (फोटो साभार -@AamAadmiParty )

नई दिल्ली: जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की 24.82 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का उद्घाटन सोमवार को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया. पुरी और केजरीवाल ने मेट्रो में सफर किया. मेजेंटा लाइन के इस खंड के शुरू होने के साथ ही आईजीआई एयरपोर्ट का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क पर आ जाएगा. इस हिस्से में यात्री सेवाएं मंगलवार को सुबह छह बजे से शुरू होंगी. 

इस सेक्शन के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बाटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. बता दें मेजेंटा लाइन के पहले सेक्शन - बॉटोनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी ने 25 दिसंबर 2017 को किया था. अधिकारियों ने बताया कि इस खंड के चालू होने जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो जाएगी.

इस खंड में 16 स्टेशन हैं जिनमें 14 भूमिगत हैं. नया हौज खास स्टेशन पूरे नेटवर्क में सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है और 29 मीटर के साथ इसकी सुरंग पुराने स्टेशन के नीचे है.मेजेंटा लाइन के इस खंड में दो इंटरचेंज स्टेशन हैं - हॉज खास (येलो लाइन), जनकपुरी वेस्ट (ब्लू लाइन). इसके अलावा पहले खंड में कालकाजी मंदिर (वॉयलेट लाइन) इंटरचेंज स्टेशन है. 

Trending news